March 29, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

देश में आज पेट्रोल की कीमतों में एक बार फिर उछाल

1 min read

देश में आज पेट्रोल की कीमतों में एक बार फिर इजाफा हुआ है. आज पेट्रोल 28 पैसे महंगा हो गया है. जिसके बाद राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101 रुपए के पार पहुंच गई है.

हालांकि आज डीजल 16 पैसे सस्ता हुआ है. दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल 101 रुपए 23 पैसे और एक लीटर डीजल 89 रुपए 76 पैसे में मिल रहा है. शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी.

देश के सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपए प्रति लीटर को पार कर गई हैं. जिन 15 राज्यों में पेट्रोल 100 का आंकड़ा पार चुका है उनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, कर्नाटक, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, केरल, बिहार,

पंजाब, लद्दाख, सिक्कम और दिल्ली शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में मजबूती जारी रही, तो ईंधन की कीमत में और वृद्धि हो सकती है. ईंधन की कीमतों में अब तक 40 दिनों की वृद्धि हुई है और 1 मई से 35 दिनों तक अपरिवर्तित बनी हुई है.

गौरतलब है कि तेल कंपनियों के अधिकारियों ने वैश्विक तेल बाजारों में विकास के लिए ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि की है, जिससे पिछले कुछ महीनों से उत्पाद और कच्चे तेल की कीमतें महामारी की धीमी गति के बीच मांग में वृद्धि पर मजबूती से चल रही हैं.

हालांकि, भारत में ईंधन की खुदरा कीमतों पर एक करीब से नजर डालने से एक तस्वीर मिलती है कि यह उच्च स्तर का कर है जो ईंधन की दरों को ऐसे समय में भी अधिक रखता है, जब वैश्विक तेल की कीमतें स्थिर होती हैं.

खुदरा कीमतों में कमी लाने का एकमात्र तरीका केंद्र और राज्यों दोनों द्वारा कर में कटौती करना है. वृद्धि की भी उम्मीद है क्योंकि तेल कार्टेल ओपेक तेल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाने पर किसी समझौते पर पहुंचने में विफल रहा है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.