April 23, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मुख्यमंत्री ने विकास दीपोत्सव-2021 के अवसरपर आयोजित दीपावली मेले का उद्घाटन किया

1 min read

मुख्यमंत्री ने 05 स्ट्रीट वेण्डर्स को प्रतीक स्वरूप शाॅप कार्ट, 03 स्ट्रीटवेण्डर्स को कैनोपी, 03 स्वनिधि मित्रों को ट्रैक सूट, 03 स्वच्छकारोंको लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा प्रदान कर सम्मानित किया
आज प्रदेश के 17 नगर निगमों, 200 नगर पालिका परिषदों, कुल 217 नगरनिकायों में विकास दीपोत्सव-2021 का एक साथ शुभारम्भ कियाजा रहा, यह आयोजन एक सप्ताह तक चलेगा: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से दीपावली मेले से अधिक से अधिकखरीददारी कर स्ट्रीट वेण्डर्स की दीपावली हर्षोल्लास पूर्ण बनाने की अपील की
प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करनेके लिए वोकल फाॅर लोकल की अवधारणा को अपनाया जाना आवश्यक
प्रधानमंत्री ने लोगों का जीवन और आजीविका बचाने के मंत्र दिए, उसी केअनुरूप विकास दीपोत्सव-2021 पर दीपावली मेले में पटरी, रेहड़ी,ठेले, खोमचे वाले दुकानदारों द्वारा दुकानें लगायी गयी
भारत नदी संस्कृति का देश, यहां प्रत्येक नदी को माँ गंगा का दर्जा दियाजाता है, देश और प्रदेश के सभी नागरिकों को नदियों को स्वच्छ,अविरल व निर्मल बनाने में योगदान देना चाहिए
पर्व और त्यौहार उमंग और उत्साह का अवसर,इन अवसरों से गरीबों को जोड़े जाने की आवश्यकता
भारत सरकार ने पहली बार स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए योजना लागू की, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना
में प्रदेश में 08 लाख से अधिक स्ट्रीट वेण्डर्स लाभान्वित
केन्द्र व राज्य सरकार गरीब हितैषी कार्य कर रही,इन सरकारों में गरीबों का महत्व बढ़ा: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री

लखनऊ: 28 अक्टूबर, 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां गोमती तट पर झूलेलाल पार्क में विकास दीपोत्सव-2021 के अवसर पर आयोजित दीपावली मेले का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने 05 स्ट्रीट वेण्डर्स को प्रतीक स्वरूप शाॅप कार्ट, 03 स्ट्रीट वेण्डर्स को कैनोपी, 03 स्वनिधि मित्रों को ट्रैक सूट, 03 स्वच्छकारों को लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत लाभान्वित 03 स्वयं सहायता समूहों को प्रतीकात्मक चेक प्रदान किया। कार्यक्रम में 50 स्ट्रीट वेण्डर्स को शाॅप कार्ट, 01 हजार स्ट्रीट वेण्डर्स को कैनोपी तथा 57 स्वनिधि मित्रों को ट्रैक सूट प्रदान किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज प्रदेश के 17 नगर निगमों, 200 नगर पालिका परिषदों, कुल 217 नगर निकायों में विकास दीपोत्सव-2021 का एक साथ शुभारम्भ किया जा रहा है। यह आयोजन एक सप्ताह तक चलेगा। लखनऊ में आयोजित दीपावली मेले में 1500 दुकानें लगायी गयी हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों से दीपावली मेले से अधिक से अधिक खरीददारी कर स्ट्रीट वेण्डर्स की दीपावली को भी हर्षोल्लास पूर्ण बनाने की अपील की। उन्होंने स्ट्रीट वेण्डर्स को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए उनके स्थानीय एवं परम्परागत उत्पादों की अधिक से अधिक बिक्री की कामना की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए वोकल फाॅर लोकल की अवधारणा को अपनाया जाना आवश्यक है। विगत डेढ़ वर्षों से पूरी दुनिया सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना से संघर्ष कर रही है। इस समय में जब आम जनता के जीवन और जीविका पर संकट आया तो प्रधानमंत्री जी ने लोगों का जीवन और आजीविका बचाने के मंत्र दिए। उसी मंत्र के अनुरूप विकास दीपोत्सव-2021 पर आयोजित दीपावली मेले में पटरी, रेहड़ी, ठेले, खोमचे वाले दुकानदारों द्वारा दुकानें लगायी गयी हैं। साथ ही, सांस्कृतिक आयोजन भी किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज आदि गंगा, गोमती की आरती से इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर मिला है। भारत नदी संस्कृति का देश है। यहां प्रत्येक नदी को माँ गंगा का दर्जा दिया जाता है। प्रधानमंत्री जी ने माँ गंगा की स्वच्छता, निर्मलता और अविरलता के लिए ‘नमामि गंगे परियोजना’ लागू की। देश और प्रदेश के सभी नागरिकों को नदियों को स्वच्छ, अविरल व निर्मल बनाने में योगदान देना चाहिए। नदियों एवं जल स्रोतों में न तो गंदगी आदि डालकर स्वयं प्रदूषित करना चाहिए, न किसी अन्य को प्रदूषित करने देना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पर्व और त्यौहार उमंग और उत्साह का अवसर हैं। इन अवसरों से गरीबों को जोड़े जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि आज मंच पर रेहड़ी-पटरी दुकानदारों, स्वच्छकारों को सम्मानित किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने पहली बार स्ट्रीट वेण्डर्स को ध्यान में रखते हुए योजना लागू की। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में प्रदेश में 08 लाख से अधिक स्ट्रीट वेण्डर्स को लाभान्वित किया गया। डिजिटल पेमेण्ट का प्रयोग करने वाले स्ट्रीट वेण्डर्स को अतिरिक्त लाभ प्रदान किए गए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में नगर निकायों का दायरा तेजी से बढ़ा है। कल बुधवार को नवसृजित 76 नगर पंचायतों के कार्यालय भवनों का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने कहा कि नगरीकरण विकास का आधार है। इसके लिए बुनियादी सुविधाएं आवश्यक हैं। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेशवासियों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 43 लाख आवास गरीब परिवारों को उपलब्ध कराए गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन में 2.61 करोड़ शौचालय, सौभाग्य योजना में 1.41 करोड़ बिजली कनेक्शन, उज्ज्वला योजना में 1.56 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना में 06 करोड़ लोगों को चिकित्सा बीमा कवर उपलब्ध कराया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रभावी कदम उठाकर बहन-बेटियों की सुरक्षा सुनिश्चित की है। विगत साढ़े चार वर्ष में प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ। नगरीय क्षेत्र में 09 लाख गरीब परिवारों को एक-एक आवास दिया गया है। अयोध्या में आगामी 03 नवम्बर को दीपोत्सव के अवसर पर 09 लाख दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। राज्य सरकार ने प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत एवं आस्था को सम्मान देने के लिए अयोध्या में दीपोत्सव के अतिरिक्त प्रयागराज में कुम्भ-2019, मथुरा में रंगोत्सव, वाराणसी में देव दीपावली का भव्य एवं दिव्य आयोजन कराया है।
केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व की केन्द्र सरकार तथा योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व की राज्य सरकार गरीब हितैषी कार्य कर रही है। इन सरकारों में गरीबों का महत्व बढ़ा है। उन्हें सम्मानित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए स्वनिधि योजना लागू की। मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में योजना को प्रभावी ढंग से लागू करते हुए 08 लाख से अधिक स्ट्रीट वेण्डर्स को लाभान्वित कराया।
कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, डाॅ0 दिनेश शर्मा तथा नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर केन्द्रीय आवास राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर, प्रदेश के विधायी एवं न्याय मंत्री श्री ब्रजेश पाठक, अल्पसंख्यक राज्य मंत्री श्री मोहसिन रजा, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, सांसद श्री संजय सेठ सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव नगर विकास श्री रजनीश दुबे एवं शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
——–

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.