May 6, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

ये है दुनिया का अनोखा गांव,जहां बात करते-करते सो जाते हैं लोग

1 min read

आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल ने जहां लोगों से उनकी नींद छीन ली है। वहीं दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जहां लोग कभी भी सो जाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल ने जहां लोगों से उनकी नींद छीन ली है। वहीं दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जहां लोग कभी भी सो जाते हैं। कहीं भी सो जाते हैं। बात करते-करते हैं। सड़क पर चलते-चलते वे नींद के आगोश में चले जाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे संभव है। अचानक बात करते- करते या फिर चलते-चलते किसी को नींद कैसी आ सकती है तो आपको बता दें कि ये बिल्कुल ठीक बात है। ये मामला कजाकिस्तान का है। यहां के कलाची गांव में लोग कभी भी सो जाते हैं। लोगों की नींद का आलम ये है कि वे रहस्मयी तरीके सो जाते हैं और फिर कभी-कभी महीनों तक नहीं उठते। वहीं जब ये लोग सोकर उठते हैं तो फिर उन्हें कुछ याद नहीं रहता है। ये लोग सोकर जागने के बाद कुछ अजीबो-गरीब बातें करने लगते हैं।

वहीं कलाची गांव का ये मामला पहली बार साल 2010 में सामने आया था। कुछ बच्चे अचानक स्कूल में गिर गए थे और सोने लगे थे। इसके बाद इस बीमारी के शिकार लोगों की संख्या बढ़ने लगी। तभी से वैज्ञानिक इस गांव पर रिसर्च कर रहे हैं। हालांकि अभी तक वैज्ञानिक या डॉक्टर किसी सटीक नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि इस स्लीपिंग डिसऑर्डर की एक वजह यूरेनियम माइंस हैं।यूरेनियम से निकली गैस हमारे शरीर पर काफी असर डालती है। इस गैस से लोग बेहोश तक हो सकते हैं।

लोग कर रहे हैं पलायन

इस बीमारी की वजह से लागतार लोग इस गांव से पलायन कर रहे हैं। पिछले कुछ समय से यहां काफी लोग दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं। 

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.