September 25, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

दुनिया के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन मिलने में ढाई साल का वक्त लग सकता है: WHO

1 min read

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के नेताओं से कोरोना वायरस संकट पर राजनीति नहीं करने को कहा है. WHO ने लड़ाई की जगह एकजुट होने की अपील की है.

WHO प्रमुख टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस ने सोमवार को कहा है कि महामारी की रफ्तार अब भी बढ़ रही है और रोज नए मामलों के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं.

टेड्रोस ने कहा कि पहला 10 लाख केस आने में 3 महीने का वक्त लगा था. लेकिन आखिरी 10 लाख केस आने में सिर्फ 8 दिन लगे. उन्होंने कहा- अब हमें सबसे बड़ा खतरा वायरस से नहीं बल्कि वैश्विक एकजुटता और नेतृत्व की कमी से है. हम एक बंटी हुई दुनिया में इस महामारी को नहीं हरा सकते.

WHO प्रमुख ने कहा- कोविड-19 महामारी ने ये दिखा दिया है कि दुनिया तैयार नहीं थी. वैश्विक स्तर पर महामारी अब भी बढ़ रही है.  वहीं, WHO के विशेष दूत डेविड नेब्ररो ने कहा कि उन्हें लगता है कि दुनिया के सभी लोगों को वैक्सीन मिलने में ढाई साल का वक्त लग सकता है.

डेविड नेब्ररो ने कहा कि अगर इस साल के आखिर तक भी वैक्सीन सफल हो जाती है तो सुरक्षा और अन्य टेस्ट करने में वक्त लग सकता है. इसके बाद भारी संख्या में वैक्सीन के उत्पादन की भी चुनौती होगी.

वहीं, WHO ने ये भी कहा है कि कोरोना के केस बढ़ने के पीछे सिर्फ अधिक टेस्टिंग की थ्योरी ठीक नहीं है. WHO ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले ये भी दिखा रहे हैं कि अब वायरस दुनिया में बेहतर तरीके से स्थापित हो गया है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.