September 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

चुनौतियों का ‘अंबार’ बनेगा मेट्रो का सेकेंड रूट

1 min read

सीएसए से बर्रा-8 तक अंडरग्राउंड वाटर, सीवर और स्टॉर्म ड्रेनेज लाइन शिफ्ट या डायवर्ट की जा सकती हैं

मेट्रो प्रशासन की ओर से सलाह दी गई कि कोई भी नई लाइन डालने से पहले कानपुर मेट्रो से सलाह कर लें

कानपुर मेट्रो के सेकेंड कॉरिडोर को लेकर भी तैयारियां यूपी मेट्रो रेल कार्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने शुरू कर दी है। सीएसए से बर्रा-8 तक जाने वाले इस कॉरिडोर चुनौतियों का अंबार बनेगा। दरअसल, इस रूट पर 4 स्टेशन अंडरग्राउंड और 4 स्टेशन एलिवेटेड होंगे। ऐसे में यहां से जमीन के नीचे गुजरने वाली बड़ी वाटर, सीवर और स्टॉर्म ड्रेनेज लाइन को शिफ्ट या डायवर्ट भी किया जा सकता है। काम शुरू करने से पहले मेट्रो ने नगर निगम से इस संबंध में लाइन की ड्राइंग मांगी है, ताकि लाइनों को शिफ्ट या डायवर्ट करने के लिए योजना बनाई जा सके।

चारों दिशाओं में दौड़ेगी मेट्रो- Inext Live

सीएसए से डबल पुलिया अंडरग्राउंड

कानपुर मेट्रो के प्रॉयोरिटी कॉरिडोर का काम बेहद तेजी से चल रहा है। सेकेंड कॉरिडोर को लेकर भी सर्वे के साथ लाइनों को शिफ्ट करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। सीएसए से रावतपुर तिराहा, काकादेव और डबल पुलिया तक मेट्रो अंडरग्राउंड चलेगी। इसके बाद डबल पुलिया से विजय नगर, शास्त्री चौक, बर्रा-7 और बर्रा-8 के बीच मेट्रो एलिवेटेड ट्रैक पर चलेगी। ऐसे में इनके नीचे जमीन से गुजर रही बड़ी-बड़ी लाइनों को शिफ्ट किया जा सकता है।

शिफ्ट किया तो ये आएंगे चैलेंज

यूपीएमआरसी के ऑफिसर्स लाइन को शिफ्ट करने से बचाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। लेकिन अगर लाइन मेट्रो स्टेशन के एलाइनमेंट में आई तो उसे शिफ्ट या डायवर्ट करना अनिवार्य होगा। लखनऊ मेट्रो में निर्माण के दौरान अंडरग्राउंड कई लाइन को शिफ्ट भी किया गया था। इसके अलावा अगर लाइन शिफ्ट की गई तो बड़े चैलेंज सामने आएंगे। करीब 9 किमी। के दायरे में सड़कों की खुदाई के साथ ही अन्य जगहों पर लाइन डालने के लिए भी बड़ी खुदाई कानपुराइट्स के लिए भी बड़ा चैलेंज बनेगी।

वाटर क्राइसिस का होगा संकट

सीएसए से बर्रा-8 तक के जिस रूट पर मेट्रो चलेगी वहां से गंगा बैराज से आने वाली बड़ी वाटर लाइन भी गुजर रही है। जो पूरे रूट पर बिछी हुई है। ऐसे में वाटर लाइन को शिफ्ट करने में पूरे रूट पर खुदाई करनी पड़ेगी। इससे लगभग 100 करोड़ रुपए तक कॉस्टिंग भी बढ़ सकती है। बैराज से शुरू होने वाली वाटर लाइन सीएसए से रावतपुर, गुटैया क्रॉसिंग, काकादेव, डबल पुलिया, विजय नगर, शास्त्री चौक तक जाती है। इसी रूट पर मेट्रो का निर्माण भी होना है।

नगर निगम से मांगी ड्राइंग

कानपुर मेट्रो के मुख्य परियोजना प्रबंधक-2 ऋषि गंगवार ने चीफ इंजीनियर कैलाश सिंह से मेट्रो के सेकेंड फेज में पड़ने वाली रूट पर लाइनों की ड्राइंग मांगी है। साथ ही सलाह दी है कि इस रूट पर आगे कोई भी लाइन डालने से पहले कानपुर मेट्रो से सलाह ले ली जाए।

मेट्रो रूट से गुजरती है वाटर लाइन

-गंगा बैराज

-सीएसए

-रावतपुर तिराहा

-गुटैया क्रॉसिंग

-काकादेव

-डबल पुलिया

-विजय नगर

-शास्त्री चौक तक।

मेट्रो सेकेंड कॉरिडोर का रूट अंडरग्राउंड

-सीएसए

-रावतपुर

-काकादेव

-डबलपुलिया

एलिवेटेड

-विजय नगर

-शास्त्री चौक

-बर्रा-7

-बर्रा-8

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.