September 28, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

साल भर से फ्रीज में रखे नूडल्स खाने से एक ही परिवार के 9 की मौत, सेवन से पहले रखें इन बातों का ध्यान चीन की घटना :-

1 min read

फटाफट भूख मिटाना हो तो नूडल्स सभी की पहली पसंद होते हैं। Noodles बहुत पुराने हो तो जानलेवा हो सकते हैं। चीन में ऐसा ही हुआ है। यहां एक परिवार के 9 सदस्यों की मौत हो गई। इन लोगों ने एक साल से फ्रीजर में रखे नूडल्स खाए थे। डॉक्टरों का कहना है कि इससे उन्हें फूड पॉयजनिंग हो गई। अब सभी लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे Noodles का सेवन करने से पहले एक बार उसकी एक्सपायरी जरूर देख लें। चीन के परिवार ने जो Noodles एक साल बाद अपने फ्रीज से निकाले, वे कॉर्न फ्लेवर वाले थे। खास बात यह रही कि ये Noodles अजीब स्वाद दे रहे थे। जिसके कारण परिवार के तीन लोगों ने खाने से इन्कार कर दिया। उनकी जान बच गई। यह मामला सामने आने के बाद चीन में हड़कंप मचा है। सरकार ने लोगों से इतने पुराने Noodles नहीं खाने की अपील की है।

सालभर से फ्रीज में रखा नूडल सूप खाने से चीन में एक ही परिवार के 9 लोगों की  मौत, जहर बन गया था कॉर्न फ्लोर - TheViralLines News

दूषित Noodles खाने से भारत में भी मौत का मामला सामने आ चुका है। पांच साल पहले के एक मामले में बेंगलुरू में मां और बेटी की संदिग्ध मौत हो गई थी। जांच में पता चला था कि उन्होंने बीती रात नूडल्स खाए थे। तब डॉक्टरों ने पचास साल की मां और 22 साल की बेटी की मौत के पीछे फूड पॉयजनिंग को ही कारण बताया था। बेटी बीए फाइनल ईयर की छात्रा थी।

इसी तरह तीन साल पहले हरियाणा के शिवनगर में ऐसा ही एक मामला सामने आया था। पचास वर्षीय सोमदत्त के परिजन का आरोप है कि वे पास की दुकान से खरीदकर नूडल्स लाए थे, जिन्हें खाने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई। उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने हाथ खड़े कर दिए।

अधिकांश नूडल्स मेदे के बने होते हैं। अधिक मात्रा में इनका सेवन नुकसान दायक हो सकता है। हालांकि आजकल बाजार में आटा नूडल्स भी आने लगे हैं। ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट का सेवन करने से पहले उसकी एक्सपायरी जरूर देख लेना चाहिए।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.