September 13, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

रायपुर के कदीर को टीवी सीरियल में ऐसे मिला ब्रेक अब्दुल क़ादिर खान अब कर रहे कुछ नयी तैयारी:-

1 min read

एशिया के एकमात्र इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के छात्र रहे और रंगमचों में अपनी कला का प्रदर्शन कर लोगों का दिल जीत लेने वाले राजधानी के कलाकार मुंबई में धूम मचा रहे हैं। 1994-95 से इंदिरा कला संगीत विवि जुड़े 40 वर्षीय अदाकार अब्दुल कदीर खान ने टीवी शो सावधान इंडिया में विलेन का लीड रोल कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नईदुनिया से चर्चा में उन्होंने बताया कि वैसे तो मेरी शिक्षा और पालन-पोषण खैरागढ़ में संपन्न हुआ, लेकिन वर्ष 2000 से वे रायपुर के मौदहापारा में शिफ्ट हो गए।

उन्होंने बताया कि रंगमंच से जुड़े मित्रों ने मुंबई में अपनी प्रतिभा के दम पर अलग पहचान बनाई है। इन्हीं दोस्तों को देखकर प्रेरणा मिली। पहले रायपुर के दूरदर्शन में छोटे-मोटे रोल किया, लेकिन बड़ा मौका इवेंट आर्गेनाइजर का काम देखने वाले मेरे छोटे भाई अब्दुल वसीम खान के जरिये मिला। उसने मुझे सावधान इंडिया शो के लिए कास्टिंग होने की जानकारी दी। फिर क्या था पहुंच गया, आडिशन देने। पिता स्व. अब्दुल जलील और मां हसीना बानो की दुआ का असर रहा कि लगातार तीन-चार बार आडिशन देने के बाद अंतत: मुझे सावधान इंडिया के शो में विलेन का लीड रोल मिला। करीब तीन-चार एपिसोड में मैंने काम किया है। फिलहाल वेब सीरिज में काम करने का मौका मिला है, लेकिन कोरोना काल के चलते अभी काम शुरू नहीं हुआ है। जल्द ही वेब सीरिज में भी नजर आएंगे। इसके लिए वे जमकर तैयारी कर रहे हैं।

कलाकार अब्दुल कदीर ने अपने काम का अनुभव साझा करते हुए कहा कि शूटिंग के दौरान बहुत सी बातों का ख्याल रखा जाता है। अगर तीन बजे रात को हुई घटना को कैमरे में कैद कर स्टोरी बनानी है तो हमें भी रात के तीन बजे ही उसकी शूटिंग करनी पड़ती थी। जैसे सावधान इंडिया में रात दो बजे को हुई किसी हत्या का दृश्य कैमरे में कैद करना है तो उस सीन को रात के दो बजे ही शूट किया जाता था। अलग-अलग दृश्यों को कई एंगल से कैमरे में कैद किया जाता है। एक ही दृश्य को कई एंगल जैसे राउंड एंगल, साइड एंगल, फ्रंट एंगल, डाउन एंगल आदि में शूट करना होता है। एक बार मेकअप, ड्रेसअप होने के बाद हमें फिर सीन पूरा शूट होने तक कहीं जाने नहीं दिया जाता। बड़ी मेहनत, सब्र और सादगी से दृश्य में जान डालनी पड़ती है। एक मिनट के सीन को भी एक-एक दिन लग जाता है पूरा करने में।

अब्दुल कदीर ने बताया कि उन्होंने सावधान इंडिया के एंकर रहे सुशांत सिंह, एक्टर एजाज खान, अदाकारा अपाला बिष्ट, नंदिनी वशिष्ठ, वरिष्ठ डायरेक्टर कुलदीप सिसोदिया आदि के साथ काम किया है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.