April 30, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

दूध में इन 5 चीजो को डालकर बनाएं बेहद पावरफुल जाने यहाँ ?

1 min read

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में एक खास तरीके के दूध के बारे में बताया गया है जिसका सेवन सुबह के वक्त करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और लोग कई तरह के वायरस और रोगों से खुद को बचा पाते हैं.

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होने से शरीर से थकावट भी दूर हो जाती है. वहीं दूध पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. आइए आपको इस दूध को पीने के फायदे और इसे बनाने का आसान तरीके के बारे में बताते हैं. ये खास दूध लोगों के चेहरे की चमक को बढ़ाता है. जानें इस खास दूध के फायदों के बारे में.

-शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

-मेमोरी को बढ़ाता है, जिससे सीखने की क्षमता बढ़ती है.
-यह पुरुषों की यौन क्षमता को बढ़ाता है. इसके साथ ही स्पर्म काउंट भी बढ़ाता है जिससे इंफर्टिलिटी दूर होती है.

-महिलाओं की हड्डियों में होने वाली कमजोरी और पीरियड्स के समय होने वाली समस्याओं को दूर करता है.

-त्वचा की चमक और निखार को बढ़ाने में मददगार होता है.

-यह स्किन को टाइट बनाता है, जिससे बुढ़ापे के लक्षण जल्दी दिखाई नहीं देते हैं.

-यह शरीर में ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, ब्लड की pH वैल्यू, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है, जिससे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट स्ट्रोक, खून की बीमारियां, पेट की समस्याएं, किडनी की समस्याएं और लिवर की समस्याएं दूर रहती हैं.

10 बादाम

3 खजूर

1 ग्लास गाय का दूध

4 चुटकी हल्दी

2 चुटकी दालचीनी

1 चुटकी इलायची पाउडर

1 चम्मच देसी घी

1 चम्मच शहद

इसे बनाने के लिए रात में 10 बादाम और 3 खजूर या छुआरे पानी में भिगोकर रख दें. अगर खजूर हैं, तो न भिगोएं, उन्हें सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं. सुबह बादामों का छिल लें और छुहारे के बीजों को निकालकर दोनों को पीस लें. फिर इस पेस्ट को गुनगुने दूध में मिलाकर इसमें हल्दी, दालचीनी और इलायची पाउडर डालें. अब इसमें 1 चम्मच घी डालें और अच्छी तरह से मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं.

इस दूध का सेवन आपको सुबह खाली पेट करना है. आप चाहें तो रात में सोने से पहले भी इसे पी सकते हैं, लेकिन रात में आपको खाने और दूध के बीच में 2 घंटे का अंतर रखना होगा.

सुबह दूध पीने के बाद 40 मिनट तक कुछ भी न खाएं दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए 2 चुटकी दालचीनी से ज्यादा न डालें. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो इस दूध को पीने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. बाकी सभी लोगों के लिए ये दूध लाभदायक, सुरक्षित और बेहद फायदेमंद है. इसे हर उम्र के लोग पी सकते हैं.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.