September 25, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सात कालिदास मार्ग पर अपने कैंप कार्यालय में किया वृक्षारोपण

1 min read

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज वन महोत्सव सप्ताह के शुभारंभ के अवसर पर अपने कैंप कार्यालय सात कालिदास मार्ग पर वृक्षारोपण किया।
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने वन महोत्सव सप्ताह (01 से 07 जुलाई) की समस्त प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। उन्होने अपने शुभकामना सन्देश में कहा है प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन व तापक्रम में वृद्धि को नियंत्रित रखने में वनों का महत्वपूर्ण योगदान है। साफ सुथरा वातावरण हम सबकी जिम्मेदारी है। वन महोत्सव सप्ताह के अवसर पर श्री मौर्य ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग अपने आस-पास वृक्षारोपण करने के साथ ही पौधों के संरक्षण का संकल्प लें, ताकि पर्यावरण संतुलन बना रहे। कहा कि मानव असतित्व व प्रकृति के लिये वनों का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है, प्रदेश में 01 से 07 जुलाई तक वन महोत्सव के अवसर पर सघन वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। वृक्ष प्राणवायु आॅक्सिजन के प्राकृतिक स्रोत हैं। हमारी संस्कृति सभ्यता व ज्ञान की नींव का निर्माण ऋषियों, मुनियों ने वनों में रहकर किया। श्री मौर्य ने कहा कि हम सब लोग वृक्षारोपण को अपने जीवन का अनिवार्य अंग बनायें और वृक्षारोपण में अधिक से अधिक जन-सहभागिता सुनिश्चित करें।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लोक निर्माण विभाग को 9 लाख 60 हजार पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके क्रम में 10 लाख से अधिक पौधे रोपित विभाग द्वारा रोपित किये जायेंगे, इसके आलावा प्रदेश में वातावरण के प्रदुषण एवं बिमारियों से बचाव हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों के किनारे ग्रीन पट्टी बनाकर पौधे लगाकर हर्बल मार्ग के रूप में विकसित किये जाने की इस वर्ष भी ठोस व प्रभावी रणनीति बनायी गयी है। लोक निर्माण विभाग द्वारा 15 अगस्त 2018 से हर्बल मार्ग बनाये जाने की महत्वाकांक्षी योजना का शुभारम्भ किया गया, जिसके तहत चयनित सड़कों के किनारे मासपर्णी, सप्तपर्णी, रतनजोत, जलनीम, छोटा नीम, सहजन, मेथा, लेमनग्रास, भृंगराज, मुई, आंवला, ब्राह्मी, तुलसी, अन्नतमूल, ग्वारपाठा, अश्वगंधा, हल्दी आदि के पौधे जो कई रोगों के निवारण में अत्यन्त उपयोगी हैं, रोपित किये जा रहे हैं। वर्ष 2018-19 में प्रदेश के सभी मण्डलों में 187 किमी0 की लम्बाई की सड़कों के किनारे लगभग 7 हजार पौधे रोपित किये गये। वर्ष 2020-21 में प्रदेश के प्रत्येक खण्ड में एक मार्ग का चयन कर उसे हर्बल मार्ग के रूप में विकसित करते हुये 175 मार्गों की लगभग 875 किमी0 की लम्बाई को हर्बल मार्ग के रूप में चयनित करते हुये लगभग 34 हजार पौधे रोपित कराये गये। कोशिश यह कि जा रही है कि कोरोना जैसी बिमारी से निजात दिलाने में सहायक उन हर्बल पौधों को लगाया जाय, जिनसे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो और पर्यावरण का संतुलन भी बने।
उपमुख्यमंत्री श्री मौर्य ने राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस की सभी चिकित्सक बंधुआंे, पैरामेडिकल स्टाफ और देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं और कोरोना काल में चिकित्सकों ने अपने घर परिवार की परवाह किये बिना जो समाज सेवा की है, उसके लिये उन्होने सम्पूर्ण चिकित्सा जगत से जुड़े लोगों का अभिनन्दन करते हुये उनके प्रति आभार जताया है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.