June 23, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जम्मू में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया ……

1 min read

जम्मू में इस सीजन में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया है। जम्मू निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग में स्वाइन फ्लू जैसे लक्षण मिलने पर टेस्ट किया गया। इसके पॉजीटिव पाए जाने पर मरीज को टैमी फ्लू की दवा दी जा रही है। मरीज को घर पर अलग से रखा गया है। तीन दिन पहले ही जांच सैंपल भेजे गए बताया जा रहा है कि बुजुर्ग का बेटा दिल्ली में रहता है, जिसे स्वाइन फ्लू हुआ था। स्वाइन फ्लू से पीड़ित होने के बाद बेटा कुछ समय पहले जम्मू आया था। डॉक्टर मान रहे हैं कि बेटे के संपर्क में आने से ही उन्हें भी स्वाइन फ्लू हो गया।

इस समय कोरोनावायरस को लेकर निगरानी रखी जा रही है। ऐसे में स्वाइन फ्लू का मामला सामने आने से नई स्वास्थ्य विभाग के सामने नई चुनौती बन गई है। हालांकि तापमान में बढ़ोतरी से एच1एन1 वायरस के अधिक सक्रिय होने की आशंका कम हो जाती है लेकिन मरीज के संपर्क में आने से आसपास के लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। भारत ने ईरानी नागरिकों और एक फरवरी के बाद ईरान जा चुके विदेशी लोगों के वीजा और ई-वीजा पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

ईरान में भारतीय राजदूत जी. धर्मेंद्र ने शनिवार को कहा कि कोरोनावायरस के चलते जो भारतीय स्वदेश लौटना चाहते हैं, उनके लिए इसकी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके इंतजाम को लेकर प्राधिकारों के साथ चर्चा की जा रही है।

चीन में कोरोनावायरस का संक्रमण न केवल जानलेवा है बल्कि अर्थव्यवस्था को बेहद बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर इस महामारी का असर साफ दिख रहा है वही इस सूचकांक का 50 से नीचे रहना बताता है कि कारखाना उत्पादन बेहद तेजी से घटा है विशेषज्ञों ने कहा है कि संक्रमण के चलते इस साल की पहली तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर में बड़ी गिरावट दिख सकती है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.