June 21, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

दुनिया में वायरस से मरने वालो की संख्या 7000 पहुंची

1 min read

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक 180 से ज्यादा देशों में पहुंच गया है. इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 6500 को पार कर गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है दुनिया भर की सरकारें कोरोना वायरस को लेकर लोगों को जागरूक करने पर ध्यान दे रही हैं इसके संक्रमण को फैलने से रोककर ही इसे काबू में किया जा सकता है. इसके लक्षणों को पहचानकर ही कोरोना वायरस की बेहतर तरीके से रोकथाम की जा सकती है भारत में भी कोरोना से संक्रमण के 125 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

इनमें 107 भारतीय और 22 विदेशी नागरिक हैं. कोरोना ने अब तक 145 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. केरल में 22 लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए हैं. हालांकि, इनमें से 3 लोगों का इलाज हो चुका है इसके बाद महाराष्ट्र में 36 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है.

भारत में कोरोना के संक्रमण से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम 5 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस पर सार्क देशों के प्रमुखों से चर्चा की. इस चर्चा में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति,मालदीव के राष्ट्रपति,श्रीलंका के राष्ट्रपति,बांग्लादेश की प्रधानमंत्री,भूटान के प्रधानमंत्री और नेपाल के प्रधानमंत्री शामिल हुए. पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री इस चर्चा में शामिल हुए.

कोरोना से दुनिया भर में अब तक 6500 लोगों की मौत हो चुकी हैं.
ईरान में अब तक कोरोना से 853 दक्षिण कोरिया में 81 लोगों की मौत हो चुकी है
सिर्फ इटली में ही अब तक कोरोना से 2,158 लोगों की मौत हो गयी है.
चीन में अब तक कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या 80,824 हो गयी है.
चीन में अब तक कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या करीब 3200 हो गयी है.
दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,70,000 के पार चली गयी है.

स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है. हालांकि, चीन इसे रोकने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है. वहां नए मामलों की संख्या घटी है. यह 145 देशों में फैल चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने इसे महामारी घोषित किया है. WHO की तरफ से एक एडवाइडरी भी जारी की गई है, जिसमें बीमारी के लक्षण पहचानने और उसकी रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी गई है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.