September 19, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

देश को चौथे औद्योगिक क्रांति का लीडर बनाने में मदद करेगा जिओ मुकेश अंबानी ने भारत के आईटी कौशल को बताया आधुनिक ताकत:-

1 min read

सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी जो देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं। उन्होंने कहा कि उनके समूह की टेलीकाॅम एवं डिजिटल यूनिट जियो को चौथे औद्योगिक क्रांति की जरूरत के अनुसार डिजाइन किया गया है। इसमें वो सभी चीजें हैं जो चौथे औद्योगिक क्रांति के लीडर बनने के लिए होनी चाहिए।

भारत शुरू के दो औद्योगिक क्रांतियां और उससे आने वाले बदलावों को मिस कर चुका है। तीसरे औद्योगिक क्रांति यानी इनफाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी की रेस में भारत ने हिस्सा जरूर लिया लेकिन अब भी पीछे ही है। अब भी वह आगे निकलने की होड़ में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि अब चौथी औद्योगिक क्रांति में जब हमने कदम रखा है तो भारत के पास मौका है लीडर बनने का।

Mukesh Ambani gets another 5 years as Reliance Chairman

टीएम फोरम डिजिटल ट्रांसफाॅर्मेशन वर्ल्ड सिरीज में अंबानी ने कहा कि चौथे औद्योगिक क्रांति में हमारे पास एक ग्लोबल लीडर के तौर पर उभरने का मौका है। यह क्रांति डिजिटल और फिजिकल टेक्नोलाॅजी जैसे डिजिटल कनेक्टिविटी, क्लाउड और एज कंप्यूटिंग, आईओटी, स्मार्ट डिवाइसेज, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, रोबोटिक्स, ब्लाॅकचेन, एआर/वीआर और जीजोमिक्स से होगी।

अंबानी ने कहा कि इस क्रांति में तीन बेसिक चीजों की जरूरत होगी। अल्ट्रा हाई स्पीड कनेक्टिविटी, किफायती स्मार्ट डिवाइसेज और ट्रांसफार्मेशनल डिजिटल एप्स। जियो में इस क्रांति का सफर पूरा करने के लिए पूरी कूवत है। उसे इसी के लिए तैयार किया गया है। जियो से पहले भारत 2 जी टेक्नोलाॅजी से चिपका हुआ था। जियो भारत में डाटा कंजूसी को खत्म करके डिजिटल क्रांति लाना चाहता है।

Mukesh Ambani news: Mukesh Ambani slips two ranks, now seventh richest in  the world - The Economic Times

25 साल में 2 जी नेटवर्क बना, जियो ने सिर्फ 3 साल में 4 जी बनाया

अंबानी ने कहा कि जियो ने विश्व स्तरीय, ऑल आईपी, फ्यूचर प्रूफ डिजिटल नेटवर्क बनाया है जो देश भर में बेहतर हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन मुहैया करा रहा है। भारतीय टेलीकाॅम इंडस्ट्री ने 2 जी नेटवर्क बनाने में 25 साल लगा दिए जबकि हमने सिर्फ 3 साल से 4 जी नेटवर्क देश में खड़ा करके दिखा दिया। इतना ही नहीं हमने सबसे सस्ता टैरिफ भी लांच किया और जियो यूजर्स के लिए वाइस काॅल फ्री कर दी।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.