April 20, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

उत्तर प्रदेश में बच्चा चोरी की अफवाहें अब हिंसक होती जा रही हैं

1 min read

कानपुर में अर्द्धविक्षिप्त को पीटने वाले 6 गिरफ्तार अकबरपुर कोतवाली के स्वरूपपुर गांव से बच्चा चोरी की अफवाह पर एक अर्द्ध विक्षिप्त को पीटने के मामले में पुलिस ने सात नामजद सहित 15-20 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस भले ही स्थिति काबू में होने का दावा कर रही हो, लेकिन इसे लेकर हिंसा लगातार बढ़ रही है। साथ ही रात में ही ताबड़तोड़ दबिश देकर 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी के दौरान इसमें नबीपुर के झाड़ीबाबा आश्रम के निकट छत्तीसगढ़ रायग़ढ़ के बिल्लू नाम के अर्द्धविक्षिप्त युवक के मिलने पर लोगों ने उस पर हमला कर अधमरा कर दिया था। संभल में भीड़ ने बच्चा चोरी के शक में मंदबुद्घि व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डाला।

मेरठ पुलिस ने भीड़ हिंसा के मामले में 15 आरोपियों को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। इसमें 10 आरोपी वे हैं, जिन्होंने एक दिन पहले लिसाड़ी गेट क्षेत्र में बच्चा चुराने के शक में महिला पर हमला बोला था। वहीं लिसाड़ी गेट थाना क्षेत्र के समर गार्डन में हुई वारदात में भी तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हापुड़ के रफीकनगर निवासी रूबीना ने 21 नामजद और करीब डेढ़ सौ अज्ञात के खिलाफ लिसाड़ी गेट थाने में कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है। वीडियो फुटेज के आधार पर पुलिस ने मंगलवार देर रात दबिश देकर 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। एडीजी प्रशांत कुमार का कहना है कि कानून हाथ में लेने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी।

मुरादाबाद में चोरी के आरोपी को भीड़ ने पकड़ कर पीट-पीटकर मार डाला था। इन मामलों में अधिकांश अपरिचित लोग ही भीड़ हिंसा का शिकार हुए। अब पुलिस इन मामलों की जांच में यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर बच्चा चोरी की आशंकाओं वाली अफवाहें सही हैं या फिर इनके पीछे क्षेत्र के बवालियों का दिमाग है। उधर, बुधवार सुबह गांव से 300 मीटर दूर संभल जिले के रजपुरा थाना की गंवा चौकी क्षेत्र में महावा नदी पुल के नीचे लोगों ने एक शव पड़ा देखा। रजपुरा पुलिस ने किसी हादसे में मंदबुद्धि के पुल से गिर जाने को मौत की वजह मानते हुए मुकदमा दर्ज करने की तैयारी शुरू की मगर इसी बीच मंदबुद्धि युवक की मौत का लाइव वीडियो वायरल हो गया। वीडियो में भीड़ मंदबुद्धि को मारते-पीटते व सड़क पर घसीटकर गांव से बाहर ले जाते हुए दिखाई दे रही है। इस वीडियो को देखने के बाद संभल पुलिस ने मान लिया कि मंदबुद्धि को पीटकर मारे जाने का ही मामला है।

दिल्ली के वेलकम थाने में भोजीपुरा के भूड़ निवासी शानू पर उसकी पत्नी रानी ने दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया हुआ है। बुधवार को वेलकम थाने के एएसआई खुर्शीद अली स्कार्पियो से दो सिपाहियों के साथ सादे कपड़ों में सम्मन तामील कराने भूड़ गांव आए थे। समन तामील कराकर वे जैसे ही जाने लगे गांव की महिलाओं और पुरुषों ने उन्हें घेर लिया। इसके बाद किसी ग्रामीण ने भोजीपुरा पुलिस को बताया कि उन्होंने बच्चा चोर को पकड़ लिया है। सूचना पर पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची। वहां भोजीपुरा पुलिस को स्कार्पियो में बैठे एएसआई खुर्शीद अली ने अपना आईकार्ड दिखाया।  इसके बाद पुलिस सभी को भोजीपुरा थाने ले आई।

रायबरेली में बच्चा चोरी की झूठी अफवाहों के बीच बुधवार को अलग-अलग थाना क्षेत्रों में एक वृद्ध और महिला की लोगों ने पिटाई कर दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को अस्पताल पहुंचाकर पिटाई करने वालों की खोजबीन शुरू कर दी है।  खीरों थाना क्षेत्र के मेदौली गांव में बुधवार सुबह गांव में घूम रहे एक मानसिक विक्षिप्त बुजुर्ग सुदामा निवासी सीवान (बिहार) की  ग्रामीणों ने बच्चा चोर कहते हुए पिटाई शुरू कर दी।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.