May 7, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

19 हजार KM प्रति घंटे की रफ्तार से धरती के पास से गुजरेगा बड़ा उल्कापिंड

1 min read

दुनिया भर पर छाए कोरोनासंकट के बीच एक के बाद एक प्राकृतिक आपदा के बारे में खबरें आ रही हैं इसी बीच बुधवार दोपहर अंतरिक्ष में एक बड़ी घटना होने वाली है पृथ्वी के बगल से एवरेस्ट जितना बड़ा एक उल्कापिंड गुजरने वाला है अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने करीब डेढ़ महीने पहले इस बात की जानकारी दी थी जिसकी गति 19000 किलोमीटर प्रति घंटा होगी ऐसे में कोरोना महामारी के संकट के बीच सभी के मन में बार-बार ये सवाल आ रहा हैं कि क्‍या इस उल्का पिंड से धरती को कोई नुकसान होगा जानिए सच क्या ???

इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह पृथ्वी से 39 लाख मील के फासले से गुजरेगा। यानी पृथ्वी से चांद की दूरी के लगभग 16 गुना दूर। हालांकि, अंतरिक्ष विज्ञान में यह दूरी बहुत ज्यादा नहीं मानी जाती। पहले इसके पृथ्वी से टकराने की आशंका थी, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने साफ कर दिया है कि ऐसी कोई घटना नहीं होने वाली है इससे हमारी पृथ्‍वी को कोई भी नुकसान नहीं होगा। इससे लोगों को बिलकुल भी पैनिक होने की जरूरत नहीं है

चुकी। …. , इस उल्‍कापिंड के बारे में अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने आज से डेढ़ महीने पहले ही सूचना दी थी । वैज्ञानिकों ने तब दावा किया था कि इस उल्‍कापिंड का आकार किसी पर्वत के जितना है। साथ ही यह आशंका जताई गई थी कि जिस रफ्तार से यह उल्‍कापिंड बढ़ रहा है, अगर पृथ्‍वी की सतह से जरा-सा भी टकराया, तो बड़ी सुनामी आ सकती है। लेकिन अब अंतरिक्ष वैज्ञानिक कह रहे हैं कि इससे घबराने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि इसके धरती से टकराने की संभावना बहुत ही कम है या न के बराबर हैं।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.