May 5, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

राहुल गांधी ने अभिजीत बनर्जी से की खास बात नोबेल विजेता ने सुझाया की कैसे। …..

1 min read

कांग्रेस नेता राहुल गांधी कोरोना वायरस के संकट के दौरान लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साध रहे हैं. इस बीच वह इस मसले से निपटने के लिए कई एक्सपर्ट्स से भी बात कर रहे हैं. मंगलवार को नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से बातचीत के दौरान राहुल गांधी ने कई सवाल पूछे. इसी दौरान उन्होंने कहा कि दुनिया में ऐसे कौन-से देश हैं, जिनकी नीति से हमें फायदा हो सकता है या हम अपना सकते हैं.

अभिजीत बनर्जी ने इस दौरान इंडोनेशिया का एक उदाहरण दिया. राहुल गांधी से अभिजीत बनर्जी ने कहा कि इस वक्त इंडोनेशिया लोगों को पैसा देने जा रहा है और यह सब कम्युनिटी स्तर पर फैसला लेने की प्रक्रिया के तहत हो रहा है.नोबेल विजेता बनर्जी बोले कि सरकार नहीं बल्कि समाज तय कर रहा है कि कौन जरूरतमंद है और फिर उसे पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है. हमने इंडोनेशिया की सरकार के साथ काम किया है और देखा कि केंद्रीकृत प्रक्रिया के मुकाबले यह कहीं ज्यादा सही प्रक्रिया है. इससे आप किसी खास हित को सोचे बिना फैसला लेते हो.

राहुल गांधी ने इसपर कहा कि भारत में असरदार जातियां इसका फायदा उठा सकती हैं और जरूरतमंद लोग वंचित रह सकते हैं. इसपर डॉ. बनर्जी ने जवाब दिया कि ऐसा जरूर हो सकता है, लेकिन उसमें भी हमें सिस्टम से काम लेना होगा. कुछ अतिरिक्त राशि रखनी होगी कि असली जरूरतमंद तक पहुंच सके, आज जैसी स्थिति है उसमें रिस्क लेना जरूरी है.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.