April 15, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

राजस्थान में आतंक मचाने के बाद UP पहुंचा टिड्डियों का दल यूपी सरकार ने की खास तैयारी। ….

1 min read

पाकिस्तान से आये टिड्डी दल की वजह से फसलों को होने वाले नुकसान को देखते हुए यूपी सरकार लगातार कदम उठा रही है. मुख्यमंत्री से लेकर जिला स्तर के अधिकारी टिड्डियों से निकलने के लिए अपने मातहतों को निर्देश दे रहे हैं. हालांकि यूपी और राजस्थान की सीमा के आसपास के ज़िलों में टिड्डियों का खासा प्रभाव देखने को मिल रहा है यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टिड्डी दल से निपटने के निर्देश जारी किए हैं. इसके नियंत्रण के लिए टीमों का गठन भी किया गया है. मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने समीक्षा कर सम्बन्धित जिलों के जिलाधिकारियों एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को टिड्डी दल से बचाव के लिए उचित कार्रवाई करने के दिए निर्देश दिया है गठित टीमें टिड्डियों की गतिविधियों पर निगरानी रखकर सम्बन्धित जिलों को आवश्यक सुरक्षात्मक निर्देश जारी कर रही हैं.

टिड्डियों द्वारा आक्रमण करने की स्थिति में एक साथ इकट्ठा होकर ढोल, नगाड़े, टीन के डब्बे, थालियां आदि को बजाते हुए शोर मचाने की एडवाइजरी भी जारी की गई है इससे पहले टिड्डी के प्रकोप को देखते हुए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने समीक्षा की थी. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. जिलाधिकारियों और कृषि विभाग के अफसरों को बचाव को लेकर निर्देश जारी हुए हैं.

टिड्डी से बचाव के लिए प्रबंधन अधिनियम के तहत खर्च करने के निर्देश दिए गए हैं प्रदेश एवं जिला मुख्यालयों पर टिड्डी नियंत्रण के लिए नोडल अधिकारी टास्क फ़ोर्स कंट्रोल रुम स्थापित करने के निर्देश जारी हुए हैं. अग्निशमन विभाग की गाड़ियों समेत विभिन्न माध्यमों से टिड्डियों की रोकथाम के निर्देश दिए गए हैं. यूपी में ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, इटावा, कानपुर देहात, आगरा, मथुरा, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत जिलों में विशेष सतर्कता बरतने को ख़ास एहतियात बरतने को कहा गया है.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.