May 15, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

अयोध्या में पारिजात का पौधा लगाएंगे देश के प्रधान मंत्री पीएम मोदी

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रामनगरी अयोध्या में आज आगमन बेहद ही ऐतिहासिक बना देगा. पीएम मोदी अयोध्या में करीब तीन घंटे रहेंगे.

इस दौरान वह राम मंदिर के प्रांगण में पारिजात का पौधा भी रोपण करेंगे. रामलला से कुछ कदमों की दूरी पर ही पीएम अपराह्न् 12.10 बजे पारिजात के पौधे को रोपित करेंगे और फिर भूमिपूजन समारोह के लिए रवाना होंगे. वैसे पारिजात का पेड़ यूपी में बाराबंकी जिले के किंतूर गांव में स्थित है.

पारिजात के बारे में कहा जाता है कि इसे कान्हा स्वर्ग से धरती पर लाए और गुजरात राज्य के द्वारका में स्थापित किया. इसके बाद अर्जुन द्वारका से पूरा का पूरा पारिजात वृक्ष ही उठा लाए और उसे किंतूर गांव में स्थापित कर दिया. इस वृक्ष को देखने के लिए दूर-दूर से श्रृद्धालु आते हैं. इसके संरक्षण के लिए भी विभिन्न स्तरों पर काम चल रहा है.

यह वृक्ष 10 से 30 फीट तक की ऊंचाई वाला होता है. खासतौर से हिमालय की तराईवाले क्षेत्रों में ज्यादा संख्या में मिलता है. इसके फूल, पत्तों और तने की छाल का उपयोग औषधियां बनाने में किया जाता है.

कहा जाता है कि पारिजात वृक्ष को देवराज इंद्र द्वारा स्वर्ग में स्थापित किया गया था. इसके फूल सफेद रंग के और छोटे होते हैं. फूलों का निचला भाग चटख नारंगी रंग का होता है.

ये फूल रात में खिलते हैं और सुबह पेड़ से स्वत: ही झड़ जाते हैं. इनकी खुशबू मोहक होती है और पेड़ सारे भारत में पैदा होता है. इस पौधे को पारिजात और हरश्रृंगार के अलावा शेफाली, प्राजक्ता और शिउली नाम से भी जाना जाता है. यह फूल पश्चिम बंगाल का राजकीय पुष्प है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.