January 20, 2022

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ईमानदारी से टैक्स चुकाने वालों को करेंगे सम्मानित

1 min read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ईमानदारी से टैक्स चुकाने वालों के लिए ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन-ऑनरिंग द ऑनेस्ट’ नामक एक मंच का शुरुआत करेंगे.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी लांच के समय मौजूद रहेंगे. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस विशेष प्लेटफार्म को लांच किया जाएगा.

समारोह में कई चैबर्स ऑफ कमर्स, व्यापार संगठन, चार्टर्ड अकाउंट संगठन, आयकर विभाग के अधिकारी के अलावा कई नामी करदाता भी इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनेंगे.

सरकार ने कहा कि इससे केंद्र सरकार और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के हाल के सालों में प्रत्यक्ष कर के सुधार में विकास होगा.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है प्रधानमंत्री 13 अगस्त को वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए ‘पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ मंच की शुरूआत करेंगे हालांकि बयान में सुधारों के बारे में कुछ नहीं कहा गया है

लेकिन मंच की शुरूआत के साथ पिछले छह साल में डायरेक्ट टैक्स के मोर्चे पर जो सुधार किए गए हैं, उसे और आगे ले जाने की उम्मीद है.

पिछले साल कॉरपोरेट टैक्स की दरें 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दी गई थीं और नई विनिर्माण इकाइयों के लिए दरों को घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया था.

सरकार ने लाभांश वितरण कर को भी खत्म कर दिया है. साथ ही सरकार का खास जोर कर सुधारों पर है और कर दरों को कम करने और प्रत्यक्ष कर कानून के सरलीकरण पर भी जोर दिया गया है.

इससे टैक्स की नीतियों में पारदर्शिता आएगी, लोग आसानी से ऑनलाइन टैक्स भर सकेंगे. पहले से चले आ रहे विवादित मामलों के निपटारे के लिए सरकार ने विवाद से विश्वास एक्ट 2020 को लागू किया है.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.