July 12, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर ने दिया इस्तीफा जाने किसको मिली उनकी जगह

1 min read

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी कैबिनेट से अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है.

राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सलाह-मशवरा करने के बाद इस्तीफा स्वीकार किया. संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत केंद्रीय मंत्री परिषद से हरसिमरत का इस्तीफा मंजूर किया गया है. राष्ट्रपति ने निर्देश दिया कि कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को उनके मौजूदा विभागों के अलावा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का प्रभार भी सौंपा जाए.

हरसिमरत कौर बादल ने किसान विरोधी अध्यादेशों के खिलाफ अपनी राय रखते हुए गुरुवार को मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी कि किसानों के साथ उनकी बेटी और बहन के रूप में खड़े होने का गर्व है. इसलिए उन्होंने यह फैसला इसलिए लिया है. क्योंकि बीजेपी की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल अध्यादेश का विरोध कर रही है.

कृषि उत्पाद व्यापार और वाणिज्य अध्यादेश, किसान मूल्य आश्वासन समझौता और कृषि सेवा अध्यादेश और आवश्यक वस्तु अध्यादेश गुरुवार को लोकसभा में पारित हो गए हैं. इन विधेयकों का विपक्षी पार्टियों समेत सत्तारूढ़ एनडीए के गठबंधन की पार्टी शिरोमणि अकाली दल भी कर रही है. अकाली दल केंद्र सरकार से समर्थन वापस लेने के पर सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि वह पार्टी की बैठक में इस बात का फैसला करेगी.

राष्ट्रपति ने मंजूर किया हरसिमरत कौर का इस्तीफा, अब नरेंद्र तोमर को मिली उनकी जिम्मेदारी

इन अध्यादेशों का कई किसान संगठन इनका विरोध कर रहे हैं. किसानों ने आशंका जताई है कि इन अध्यादेशों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रणाली को खत्म करने का रास्ता साफ होगा और वे बड़े कॉरपोरेट घरानों की ‘दया’ के भरोसे रह जाएंगे.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.