May 7, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

सोशल मीडि‍या बनेगा चुनाव का ‘वर्चुअल’ अखाड़ा, राजनीति‍क पार्ट‍ियां खेलेंगी ‘डि‍जिटल ताकत’ से :-

1 min read

दुनिया में रुक गए इलेक्‍शन, अंतरि‍क्ष मिशन, ओलंपिक, ब्‍यूटी कॉन्‍टेस्‍ट जैसे इवेंट, भारत के बिहार में चुनाव क्‍यों?
मोदी-शाह और नीतीश कुमार ने 6 महीने पहले ही कर ली वीडि‍यो कॉन्‍फ्रेंसिंग, वर्चुअल सभाओं की तैयारी की जा रही है अब।
अबकी चुनाव सदन में आने वाले सभी सभा के लोग अब सड़को पर कोई चिन्ह या कोई भी झंडा लेकर नहीं करेंगे कोई रैली।

छत्तीसगढ़ चुनाव: वोटिंग%, राहुल का दावा, पढ़िये- आज चुनावी समर में क्या बनी  सुर्खियां | raipur - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार, लेटेस्ट-ब्रेकिंग  ...
क्‍योंकि उस वक्‍त वो कार्यकर्ता फेसबुक, ट्व‍िटर या इंस्‍टाग्राम पर पार्टी का प्रचार कर सकते है और उसका घोषणा पत्र वायरल करने में व्‍यस्‍त होंगे।
ठीक इसी तरह उस पार्टी का उम्‍मीदवार अपने चुनाव मुख्‍यालय में लैपटॉप पर बैठकर ट्व‍िटर और फेसबुक पर नजर रखेगा।

दरअसल, कोरोना वायरस ने दुनिया के ज्‍यादातर हिस्‍सों को ‘वर्चुअल’ बना दिया है। जाहिर से इससे इलेक्‍शन भी अछूता नहीं रहा है। बि‍हार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ यह भी तय हो चुका है कि यह चुनाव सोशल मीडि‍या पर लड़ा जाएगा।

कोरोना की वजह से वर्चुअल बैठकें, वीडि‍यो कॉन्‍फ्रेंसिंग तथा अन्‍य सेमिनार की रिहर्सल तो इन दिनों होती ही रही है, ऐसे में कोई बड़ी बात नहीं कि शहर की किसी गली या मोहल्‍ले में अब कोई नेता हाथ जोड़कर वोट मांगता नजर ही नहीं आए रहा है ।

क्या लड़ाई का अखाड़ा बनता जा रहा है सोशल मीडिया, कब बंद होगा तू-तू मैं-मैं  का खेल | बोले इंडिया

कहना गलत नहीं होगा कि अब सोशल मीडि‍या की वॉल भारतीय चुनावों के लिए मैदान की तरह होगी।

सोशल मीडि‍या का जाना माना छल का मैदान :-

बिहार चुनावः पोस्टर, बैनर, भोंपू की जगह हाईटेक पिच, बदल गया सीन

इसके चलते देखा जाए की सोशल मीडिया एक जाना माना शक्तिशाली एक प्लेटफार्म बन गया है। याद कीजिए उत्‍तर प्रदेश विधानसभा के वो दिन जब एक बड़ी राष्ट्रीय पार्टी ने शर्त रखी थी कि टिकट उम्मीदवारी चाहिए तो फेसबुक पर कम से कम 25 हज़ार लाइक्‍स होना चाहिए। यह सर्वोदय खबरों का दौर है । एक फेक न्‍यूज एक ही पल में लाखों लोग शेयर कर देते हैं। प्रति‍ सेकंड ट्वीट और री-ट्वीट होता है।

कई बार तो किसी का निजी मामला ही सच मानकर जमकर वायरल किया जाता है और वहीं सत्‍य बन जाता है। जिन चीजों का कोई भी मान्यता नहीं है और यह इतनी बार दोहराया जाता है कि वही सच मान लिया जाता है। जनता इस छलावे में आ जाती है।
जानकर हैरानी होगी कि‍ भाजपा अध्‍यक्ष अमि‍त शाह ने बि‍हार की 243 विधानसभा सीटों पर तैयारी की समीक्षा चार महीने पहले ही वीडि‍यो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए कर ली है। कैसे प्रचार होगा, वर्चुअल रेलियां कैसे, कब और कहां आयोजित होगीं इसकी पूरी तैयारी है। फेसबुक, ट्विटर, यू-ट्यूब और दलों के वेब पेज समेत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, नीतीश कुमार और दूसरे तमाम नेताओं की वर्चुअल रैली लाइव देखी जाएगी। मोदी की तो 10 से 23 सितंबर के बीच इस चुनाव के लिए 6 वर्चुअल रेलियां और चुनावी सभाएं आयोजित हो चुकी हैं।

बिहार चुनाव : डिजिटल वार में कौन किसपर पड़ेगा भारी

जानकर हैरानी होगी कि‍ भाजपा अध्‍यक्ष अमि‍त शाह ने बि‍हार की 243 विधानसभा सीटों पर तैयारी की समीक्षा चार महीने पहले ही वीडि‍यो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए कर ली है। कैसे प्रचार होगा, वर्चुअल रेलियां कैसे होंगी , कब और कहां आयोजित होगीं इसकी पूरी तैयारी है। फेसबुक, ट्विटर, यू-ट्यूब और दलों के वेब पेज समेत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, नीतीश कुमार और दूसरे तमाम नेताओं की वर्चुअल रैली लाइव देखी जाएगी। मोदी की तो 10 से 23 सितंबर के बीच इस चुनाव के लिए 6 वर्चुअल रेलियां और चुनावी सभाएं आयोजित की जा चुकी हैं।
बता दें कि जहां कोरोना ने दुनिया के कई देशों को वर्चुअल लाइफ की तरफ धकेला है, वहीं दुनिया में कई ऐसे इवेंट थे, जिन्‍हें स्‍थगि‍त कर दिया गया है। लेकिन भारत में बि‍हार चुनाव पर किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं हुआ है।

कोरोना से लगभग मुक्त हो चुके न्यूजीलैंड में:-

What The Australian Government Needs To Learn From The New Zealand Games  Industry

अचानक महामारी के फिर से शुरू हो जाने की वजह से आम चुनावों की तारिख को आगे बढ़ा दिया गया है।
बोलिविया में आम चुनाव, इथियोपिया में संसदीय चुनाव, ईरान में संसदीय चुनाव और सोमालिया में संसदीय चुनाव शामिल हैं।
2020 के ओलंपिक खेल 24 जुलाई से नौ अगस्त 2020 के बीच जापान की राजधानी टोक्यो में होने थे। नई तारीख के अनुसार अब खेल टोक्यो में ही 2021 में होंगे, लेकिन उन्हें टोक्यो 2020 ही कहा जाएगा।
विंबलडन का आयोजन 29 जून से 12 जुलाई के बीच होना था, लेकिन अप्रैल में इसके रद्द होने की घोषणा कर दी गई। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह पहली बार है जब विंबलडन रद्द हुआ है।
फ्रेंच ओपन का आयोजन 24 मई से 7 जून तक होना था, लेकिन महामारी की वजह से इसे आगे बढ़ा दिया गया था। अब इसका आयोजन 27 सितंबर से 11 अक्टूबर तक होना है।

The state of Australian gamers in 2019
भारत के पहले मानवरहित अंतरिक्ष मिशन गगनयान की शुरुआत में कोरोना वायरस की वजह रुक सकता है। मिशन के पहले चरण की शुरुआत दिसंबर 2020 के लिए निर्धारित थी, लेकिन अब शायद यह न हो पाए।
इंटरटेनमेंट जगत के कार्यक्रमों पर भी असर पड़ा है। यूरोप की लोकप्रिय संगीत प्रतियोगिता यूरो विजन 2020 का आयोजन नीदरलैंड्स में मई में होना था। लेकिन इस साल इस प्रतियोगिता के 64 सालों के इतिहास में पहली बार इसे रद्द कर दिया गया है।
मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स जैसी सौंदर्य प्रतियोगिताएं भी महामारी की भेट चढ़ गई हैं। जहां मिस वर्ल्ड और मिस इंटरनेशनल 2020 के लिए रद्द ही कर दी गई हैं, मिस एशिया पैसिफिक को अनिश्चितकाल काल के लिए आगे बढ़ा दिया गया है और मिस यूनिवर्स की अगली तारीख की अभी तक घोषणा नहीं की गई है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.