July 21, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

ओ एम जी : जगन्नाथ मंदिर के 351 सेवादार निकले कोविड 19 से संक्रमित, पूजा सामान्य रूप से जारी:-

1 min read

पुरी। ओडिशा के श्री जगन्नाथ मंदिर के कम से कम 351 सेवादार और 53 कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

LIVE Puri Jagannath Rath Yatra 2020 News: King of Puri clean rath with gold  broom at the Jagannath Temple know more

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रशासक अजय जेना ने मंगलवार को बताया कि 12वीं शताब्दी के इस मंदिर में अब तक कुल 404 लोग संक्रमित पाए गए हैं और इतने सारे सेवादारों की अनुपस्थिति के बाद भी भगवान जगन्नाथ की पूजा सामान्य रूप से जारी है। कोविड-19 महामारी के कारण जगन्नाथ मंदिर मार्च से ही श्रद्धालुओं के लिए बंद है।

Lord Jagannath was offered bhag in the ghat, sought freedom from Corona |  भगवान जगन्नाथ को घट में लगाया भात का भोग, मांगी कोरोना से मुक्ति - Dainik  Bhaskar

अधिकारी ने कहा कि अधिकांश सेवादार संक्रमण की पुष्टि होने के बाद घर पर ही पृथकवास में हैं और पूजा करने के लिए विद्वानों की कमी है।
मंदिर में भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ की पूजा के लिए कम से कम 13 पुजारियों की आवश्यकता होती है इसलिए अन्य सेवादारों के अलावा 39 पुजारियों की उपस्थिति आवश्यक है। पुरी मंदिर की विशिष्टता यह है कि अनुष्ठान एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं और वे तड़के शुरू होकर देर रात तक चलते हैं।

1 Sevayat Of Jagnnath Temple Found COVID-19 Positive,He Is Not Allowed - जगन्नाथ  मंदिर का एक सेवादार निकला कोरोना पॉजिटिव, रथ यात्रा में शामिल होने की नहीं  मिली इजाजत | Patrika ...

शोधकर्ता भास्कर मिश्रा ने बताया कि यदि एक अनुष्ठान नहीं किया जाता है तो मंदिर की परंपरा के अनुसार दूसरा अनुष्ठान नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि आने वाले दिनों में और सेवादार संक्रमित पाए जाते हैं तो समस्या हो सकती है। प्रशासन कनिष्ठ सेवादारों की सेवाएं लेने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.