April 27, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जीएसटी क्षतिपूर्ति 2022 के बाद भी लागू, राज्यों को मिलेंगे 20 हजार करोड़ रुपए:-

1 min read

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने कोरोनावायरस के कारण राजस्व संग्रह में कमी आने से राज्यों को दी जाने वाली क्षतिपूर्ति की भरपाई के लिए जुलाई 2022 के बाद भी जीएसटी क्षतिपूर्ति को लागू रखने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही इस मद में चालू वित्त वर्ष में अब तक जमा 20 हजार करोड़ रुपए को राज्यों को हस्तातंरित करने का भी फैसला लिया गया है।
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई परिषद की 42वीं बैठक में ये निर्णय लिए गए। सुबह 11 बजे से शाम सात बजे तक चली इस बैठक में कोरोना के कारण राज्यों के राजस्व में आई कमी की भरपाई के लिए 41वीं बैठक में सुझाए गए दो विकल्पों में से एक विकल्प को 20 राज्यों को चुनने के बाद भी इस पर सहमति नहीं बन सकी और फिर से 12 अक्टूबर को परिषद बैठक होगी।

वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस कुछ देर में, राहत की नई किस्‍त का होगा  ऐलान - finance minister nirmala sitharaman press conference today at 4 pm  20 lkh crore economic package tutk - AajTak

श्रीमती सीतारमण ने यह जानकारी देते हुए कहा कि क्षतिपूर्ति अधिभार मद में चालू वित्त वर्ष में अब तक संग्रहित करीब 20 हजार करोड़ रुपए राज्यों को हस्तातंरित कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही अगले एक सप्ताह में आईजीएसटी मद में जमा करीब 25 हजार करोड़ रुपए हस्तातंरित किए जाएंगे।

श्रीमती सीतारमण ने कहा कि राजस्व में कमी और कोरोना के प्रभाव के कारण करीब 1.10 लाख करोड़ रुपए ऋण पत्र के माध्यम से जुटाने पड़ेंगे। हालांकि राज्यों पर इसका कोई बोझ नहीं पड़ेगा और इसकी भरपाई क्षतिपूर्ति अधिभार पांच वर्ष के बाद भी लगाकर पूरी की जाएगी।

जीएसटी जुलाई 2017 में लागू हुआ था। इसके कारण राज्यों के राजस्व में आने वाली कमी के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति अधिभार पांच वर्षों तक लगाने का निर्णय लिया गया था लेकिन उस समय किसी ने कोरोना जैसी स्थिति की कल्पना भी नहीं की थी। इसी को ध्यान में रखते हुए जीएसटी क्षतिपूर्ति अधिभार को पांच वर्ष के बाद जुलाई 2022 के आगे भी लगाया जाएगा और इससे मिलने वाली राशि से 1.10 लाख करोड़ रुपए के ब्याज और मूलधन आदि का भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जीएसटी संविधान संशोधन में राज्यों को क्षतिपूर्ति देने का प्रावधान है और इससे केन्द्र कभी भी नहीं मुकरा है। राज्यों को क्षतिपूर्ति राशि दी जाएगी। अब 12 अक्टूबर को होने वाली बैठक में इस संबंध में विस्तार से चर्चा के बाद निर्णय लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों ने बाजार से राशि जुटाने का विकल्प नहीं चुना है उनके लिए भी व्यवस्था की जाएगी और अगली बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा।

वित्त मंत्री का बैंकों और NBFCs को निर्देश, 15 सितंबर तक लागू करें लोन  रिस्ट्रक्चरिंग स्कीम - The Financial Express
उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी और उसके समर्थित राज्यों की सरकारों ने बाजार से राशि जुटाने के विकल्प का चयन किया है जबकि कांग्रेस और विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों ने इस विकल्प को नहीं चुना है और केन्द्र पर दबाव बना रहे हैं कि वह धनराशि जुटाकर उन्हें दे

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.