November 30, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

केजरीवाल सरकार ने प्रदुषण के खिलाफ छेड़ी जंग, घर-घर बाटेंगे मास्क

1 min read
arvind kejriwal

arvind kejriwal

 

दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए घर-घर तक मास्क पहुंचाने की योजना बनाई है। इसी योजना के तहत आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूली बच्चों को मास्क बांटे। इसके बाद उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने क्या कदम उठाए हैं जिससे दिल्ली का प्रदूषण 25 प्रतिशत तक कम हो गया है। उन्होंने बताया कि पहले दिल्ली में लाइट जाती थी लेकिन अब लाइट न जाने से दिल्ली से जनरेटर गायब हो गए हैं। जनरेटर न चलने से भी दिल्ली की हवा में सुधार हुआ है। वह आगे बोले कि दिल्ली सरकार ने बाहर से आने वाली ट्रकों को भी दिल्ली के बाहर-बाहर से निकालने का काम किया जिससे दिल्ली की हवा में प्रदूषण कम हुआ।

 

दिल्ली में प्रदूषण में बढ़ोतरी के लिए केजरीवाल ने एक बार फिर पराली को जिम्मेदार ठहराया। बच्चों को ये भी बताया कि कैसे पराली का धुआं दिल्ली में प्रदूषण बढ़ाता है। इसलिए उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि वो खट्टर अंकल और अमरिंदर अंकल को चिट्ठी लिखकर पराली न जलाने के लिए विनती करें। इसके तहत सरकार दिल्ली के सभी निजी व सरकारी स्कूलों में आज मास्क बांटेगी। यह अभियान एक हफ्ते तक चलेगा, 50 लाख मास्क बांटे जाएंगे।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बच्चों को N95 मास्क बांटे जाएंगे। बच्चों को पूरी किट दी जाएगी, जिसमें N95 वाले दो मास्क होंगे, जिसमें से अच्छी गुणवत्ता का मास्क बच्चों को दिया जाएगा। केजरीवाल ने बताया कि वह भी बच्चों को मास्क बांटेंगे। केजरीवाल ने कहा, ‘एक नवंबर से हम निजी व सरकारी स्कूलों में मास्क बांटना शुरू कर देंगे, एक हफ्ते तक स्कूलों के जरिए हम घर-घर तक मास्क पहुंचा देंगे।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.