September 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

मुंबई में कल से फिर शुरू हुई मोनोरेल, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस:-

1 min read

कोरोनावायरस के कहर से थमी जिंदगी की रफ्तार एक बार फिर सामान्य होने लगी है। कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए सरकार सभी सेवाएं धीरे धीरे बहाल कर रही है। इसी क्रम में मुंबई में आज से मोनोरेल भी शुरू हो गई।

Mumbai: Monorail Starts Again Between Chembur To Wadala After 10 Months -  मुंबई: चेंबूर से वडाला के बीच दोबारा शुरू हुई मोनोरेल, 10 महीने पहले बंद हुई  थी सेवा - Amar Ujala Hindi News Live
मुंबई में 6 माह बाद भले ही आज से मोनोरेल फिर शुरू हो गई हो लेकिन यह केवल चेंबूर – वडाला – जैकब सर्कल ट्रैक पर चलेगी। मेट्रो सेवाएं भी सोमवार से शुरू हो जाएगी। मुंबई लोकल में सभी महिलाओं को यात्रा करने
की इजाजत जल्दी ही मिल सकती है।

सरकार ने मोनोरेल में यात्रा करने वालों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। यात्रियों को मोनोरेल में चढ़ने से पहले मास्क पहनना होगा, सोशल डिस्टेंसिग का पालन करना होगा और मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना होगा। प्लास्टिक टोकन, पेपर टिकट जारी नहीं किया जाएगा। उनके मोबाइल फोन पर डिजिटल टिकट जारी किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि फरवरी 2014 में देश की पहली मोनो रेल सेवा चेंबूर और वडाला डिपो के बीच शुरू हुई थी। यह ट्रेन 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सिंगल ट्रैक पर दौड़ती हुए 15 से 20 मिनट में अपना सफर पूरा करती है। कोरोना की वजह से मार्च के अंतिम सप्ताह से मोनो रेल का संचालन बंद था और इस वजह से एमएमआरडीए को रोज लाखों रुपए का नुकसान हो रहा था।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.