September 25, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

म्यांमार को भारतीय पनडुब्बी मिली, चीन का पत्ता साफ़:-

1 min read

किसी छोटे देश को पनडुब्बी जैसा शस्त्र मंच सौंपने की अहमियत इस बात में है कि वह देश पनडुब्बी के रखरखाव और संचालन के लिये पूरी तरह सप्लाई करने वाले देश पर निर्भर हो जाए। इस तरह चीन ने बांग्लादेश की नौसेना को अपनी मुट्ठी में कर लिया और उसकी कोशिश म्यांमार को भी अपनी मुट्ठी में करने की थी। यदि म्यांमार भी चीन की पनडुब्बी हासिल करता तो भारत का एक और पड़ोसी देश चीन की गिरफ्त में पूरी तरह चला जाता।
म्यांमार को मिली भारत से पहली पनडुब्बी युद्धभ्यास भी हुआ शुरू - ABP Bharat  | Online Hindi News Channel

म्यांमार को भारतीय नौसेना की एक पुरानी पनडुब्बी देने का एलान कर भारत ने सामरिक हलकों में सनसनी तो पैदा की ही है, पहली बार चीन का इस इलाक़े से पत्ता काटने की एक बड़ी सामरिक पहल को कामयाबी मिली है। म्यामांर की नौसेना को पनडुब्बी सप्लाई करने की कोशिश चीन पिछले सालों से कर रहा था लेकिन यह बाज़ी भारत ने मार ली है। चीन ने इसके पहले 2017 में बांग्लादेश को मिंग क्लास की अपनी दो पुरानी पनडुब्बियाँ बेचकर बांग्लादेश की नौसेना को अपनी मुट्ठी में करने की कोशिश की है जिसे लेकर भारतीय सामरिक हलकों के कान खड़े हुए थे। लेकिन भारत ने किलो वर्ग की रूसी पनडुब्बी म्यांमार को सौंपने का 15 अक्टूबर को जो एलान किया है वह बांग्लादेश को चीन द्वारा बेची गई पनडुब्बी से काफ़ी बेहतर क़िस्म की और बेहतर मारक क्षमता वाली है। हालाँकि भारत द्वारा दी गई पनडुब्बी पर म्यांमार अपने नौसैनिकों को ट्रेनिंग देगा और भविष्य में अपने पनडुब्बी बेड़े को खड़ा करेगा तो उसे भारत की ही मदद की ज़रूरत होगी। इस तरह भविष्य में म्यांमार भारत के साथ ही अपने सामरिक रिश्ते गहराने की दिशा में आगे बढ़ेगा।

तीन साल पहले जब चीन बांग्लादेश को अपनी दो पनडुब्बियाँ सप्लाई करने का सौदा कर रहा था उन्हीं दिनों चीन की एक परमाणु पनडुब्बी ने जब श्रीलंका के नौसैनिक बंदरगाह का दौरा किया तो भारतीय सामरिक कर्णधारों ने श्रीलंका को आगाह किया था। चीन की कोशिश है कि वह श्रीलंका के नौसैनिक बंदरगाह या फिर नागरिक जहाजरानी के इस्तेमाल के लिये बनाए गए हमबनटोटा बंदरगाह पर अपनी पनडुब्बी को तैनात रखे। पिछले दो दशकों से चीन भारत के इर्दगिर्द मोतियों की ऐसी हार पिरोने की रणनीति पर चल रहा है जिससे वह भारत की सामरिक घेराबंदी कर सके। म्यांमार बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित देश है जहाँ चीन अपनी नौसैनिक की मौजूदगी बना कर भारत पर सामरिक दबाव बनाने की रणनीति को लागू करने की कोशिश कर रहा है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.