October 4, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

धरती पर नमूना लाने के लिए नासा का अंतरिक्ष यान क्षुद्र ग्रह पर पहुंचा:-

1 min read

केप केनावेरल (अमेरिका)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का अंतरिक्ष यान मंगलवार को पहली बार किसी क्षुद्र ग्रह के करीब पहुंचा। वह अध्ययन के लिए क्षुद्र ग्रह के नमूने लेकर धरती पर लौटेगा। जापान द्वारा क्षुद्र ग्रह का नमूना लाने के बाद अमेरिका यह उपलब्धि हासिल करने वाला दूसरा देश बन जाएगा।

NASA spacecraft touches down on asteroid Bennu to collects rock samples

यूनिर्सिटी ऑफ एरिजोना के प्रमुख वैज्ञानिक दांते लॉरेत्ता ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि हमने ऐसा किया है। अंतरिक्ष यान वह हर काम कर रहा है, जो किया जाना चाहिए। ओसीरिस-रेक्स अंतरिक्ष यान ने धरती से 20 करोड़ मील दूर बेन्नू क्षुद्र ग्रह पर उतरने के संकेत दिए तो मिशन से जुड़ी टीम के चेहरे पर खुशी छा गई।

वैज्ञानिकों को करीब 1 हफ्ते का समय यह पता लगाने में लगेगा कि क्या यान नमूना एकत्र करने में कामयाब हुआ है या दोबारा कोशिश करनी होगी अगर यह सफल होता है तो वर्ष 2023 में यान नमूना लेकर धरती पर लौटेगा।

COVID-19 से निपटने में मदद करने के लिए आगे आया NASA, यह करेगा काम |  knowledge - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार, लेटेस्ट-ब्रेकिंग न्यूज़  इन हिंदी

डेनेवर स्थित भू नियंत्रण केंद्र से दिए गए निर्देश के अनुरूप यान को बेन्नू की कक्षा से सतह के करीब पहुंचने में करीब 4.30 घंटे का समय लगा। यान के लिए बेन्नू का गुरुत्वाकर्षण बहुत कम है, क्योंकि क्षुद्र ग्रह की लंबाई महज 510 मीटर है। इसकी वजह से यान को 3.4 मीटर लंबे रोबोटिक हाथ के जरिए सतह से कम से कम 60 ग्राम नमूना लेने की कोशिश करनी पड़ेगी|

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.