May 7, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

बिहार विधानसभा वोटिंग को लेकर मतदाताओं में जबर्दस्त उत्साह, लगी लंबी कतारें :-

1 min read

बिहार विधानसभा चुनाव में तीसरे और अंतिम चरण में मतदान को लेकर जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने बिहार के मतदाताओं से बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है।

chhattisgarh news Voting for Dantewada Assembly by-election today |  दंतेवाड़ा में पोलिंग बूथ से 200 मीटर दूर आईईडी मिला; मतदान को लेकर जबरदस्त  उत्साह - Dainik Bhaskar

इस चरण में 18 जिलों में 78 सीटों पर 1203 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। मुजफ्फरपुर में एक मतदानकर्मी की मौत की खबर है। इस चरण के साथ ही बिहार विधानसभा के लिए वोटिंग पूरी हो जाएगी। बिहार विधानसभा की मतगणना 10 नवंबर को होगी।

पीएम मोदी ने कहा- बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और अंतिम चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।

इस चरण में विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी समेत 12 मंत्रियों की सीटों पर वोटिंग हो रही है। जदयू के सात और भाजपा के पांच मंत्रियों की सीटों पर मतदान हो रहा है, इनमें से दो मंत्रियों का निधन होने की वजह से उनके परिजन मैदान में है। भाजपा के मंत्री विनोद सिंह के निधन की वजह से उनकी पत्नी निशा सिंह प्राणपुर सीट से मैदान में हैं। इसी तरह जदयी के मंत्री कपिलदेव कामत के निधन के बाद उनकी बहू मीणा कामत किस्मत आजमा रही हैं। तीसरे चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, महागठबंधन के नेता तेजस्वी यादव ने प्रमुख रूप से मेहनत की। इन्होंने कई चुनावी रैलियों को संबोधित किया।

इस चरण में एनडीए की तरफ से भाजपा के 36, जदयू के 33, वीआईपी के 5 और हम का 1 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसी तरह महागठबंधन की तरफ से राजद के 45, कांग्रेस के 25, माले 6 और भाकपा के 2 उम्मीदवार दावेदारी पेश कर रहे हैं। यदि साल 2015 के विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो इस चरण की सीटों में से जदयू ने 23, राजद ने 20, भाजपा ने 20, कांग्रेस ने 11, निर्दलीय 2, भाकपा माले 1, रालेसपा ने 1 सीट हासिल की थी।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.