September 10, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

बाजार में लगातार पांचवें दिन तेजी, सेंसेक्स 553 अंक उछल कर बंद :-

1 min read

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 552.90 अंक या 1.34 प्रतिशत की तेजी के साथ 41,893.06 अंक के स्तर पर पहुंच कर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी भी 143.25 अंक या 1.18 प्रतिशत उछल कर 12,263.55 अंक के स्तर पर जा पहुंचा। सेंसेक्स पैक में रिलायंस इंडस्ट्रीज टाॅप गेनर रहा। इसके शेयरों में 3 प्रतिशत से ज्यादा का उछाल दर्ज किया गया। इसके बाद लाभ कमाने वाले शेयरों में बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक शामिल रहे। दूसरी ओर मारुति, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और नेस्ले इंडिया के शेयर बिकवाली के दबाव में आकर नुकसान के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स: लगातार चौथे सत्र टूटा शेयर बाजार, सेंसेक्स 667 अंक लुढ़का | ET  Hindi

कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस के इक्विटी हेड हेमंत कनावला के मुताबिक, ग्लोबल शेयर बाजार के साथ भारतीय बाजारों में भी तेजी आई। अमेरिकी प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में अनिश्चितता की वजह से निवेशकों ने धन का रुख मोड़ दिए। निफ्टी और निफ्टी मिडकैप ने पिछले सप्ताह 1.5 प्रतिशत का रिटर्न दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी चुनाव नतीजों पर बाजार की निगाहें लगी हुई हैं। डेमोक्रेट की जीत की उम्मीद से बाजार बढ़त बनाए हुए हैं। यूएस फेडरल रिजर्व ने कहा कि उसकी प्रमुख ब्याज दरें रिकाॅर्ड स्तर पर शून्य के करीब नीचे बनी हुई हैं। कोरोना वायरस महामारी की मार से अर्थव्यवस्था को सपोर्ट करने के लिए अभी बहुत कुछ करने के लिए वह तैयार है।

एशियाई बाजारों में शंघाई के शेयर बाजार नुकसान के साथ बंद हुए। वहीं हांगकांग, सियोल और टोक्यो के शेयर बाजार में कारोबार लाभ के साथ बंद हुए। यूरोपीय शेयर बाजारों में कारोबार निगेटिव नोट के साथ शुरू हुए। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का सौदा 1.93 प्रतिशत नीचे 40.14 डाॅलर प्रति बैरल के भाव पर हुआ। एक्सचेंज आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 5,368.31 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। मुद्रा बाजार में अमेरिकी डाॅलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे मजबूत हुआ। एक डाॅलर की कीमत 74.08 रुपये रही।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.