March 28, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

कोरोना वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार ने तैयार किया प्लान, इस तरह लगेगा देश के हर नागरिक को टीका :-

1 min read

देश के कई राज्यों में कोरोनावायरस के मामलों में एक बार फिर तेजी आ गई है। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच दुनिया के कई देश वैक्सीन को लेकर भी तैयारियां कर रहे हैं। भारत सरकार ने भी कोरोना वैक्सीन के लिए प्लान तैयार कर लिया है।

कोरोना के टीकों पर उठते सवाल गंभीर, अंधे पूंजीवाद में करोड़ों लोगों की  जिंदगी दाव पर लगने का खतरा

देश के प्रत्येक व्यक्ति तक कोरोना की वैक्सीन पहुंचे, इसके लिए सरकार कोविन ऐप नामक मोबाइल एप्‍लीकेशन लाने तैयारी कर रही है। यह ऐप कोरोनावायरस वैक्‍सीन को लेकर होगा। इसमें उससे जुड़ा हर डाटा उपलब्‍ध होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी कहा कि देश में सबसे पहले वैक्सीन फ्रंट लाइन वॉरियर्स और बुजुर्गों को दी जाएगी। कोविन ऐप में यह जानकारी मिलेगी कि कोरोनावायरस की वैक्‍सीन किस व्‍यक्ति को लग गई है। कितनी वैक्‍सीन खरीदी गई हैं। साथ ही यह कितनी बची हैं, जिसे कोरोना वैक्‍सीन लगाई जाएगी उस तक ये ऐप पहले ही सूचना पहुंचा देगा।

कोविन ऐप में आईसीएमआर, स्वास्थ्य मंत्रालय और आयुष्मान भारत जैसे विभाग या एजेंसियां शामिल हैं। कोविन ऐप एक टीकाकरण प्रमाण-पत्र भी बनाकर देगा और इसे डिजिलॉकर में सेव किया जा सकेगा। इसके भंडारण और वितरण को लेकर पारदर्शिता आएगी और लोगों तक टीका पहुंचने में आसानी भी होगी।

केंद्र सरकार का मानना है कि यह डाटा अपलोड करने के साथ ही डाटा प्राप्त करने में सहायक होगी। इससे जमीनी स्तर पर काम कर रहे अधिकारी भी सक्षम हो सकेंगे। राज्य सरकारों द्वारा केंद्र सरकार को कोरोना वैक्‍सीन का डाटा उपलब्ध कराने में भी यह सहायक होगी।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.