July 21, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

दिल्ली में अब मुफ्त में होगी कोविड -19 की जांच, गृह मंत्री अमित शाह ने किया टेस्ट लैब का उद्घाटन :-

1 min read

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राजधानी दिल्‍ली में सचल आरटी-पीसीआर जांच प्रयोगशाला का उद्घाटन किया, जिसके जरिए सिर्फ 499 रुपए में कोविड-19 की जांच |

कराई जा सकेगी और 6 घंटे में परिणाम प्राप्त किए जा सकेंगे। सचल आरटी-पीसीआर जांच प्रयोगशाला की शुरुआत सरकार और ‘स्पाइस हेल्थ’ के संयुक्त प्रयास से की गई है।

COVID-19: Testing will be ramped up in Delhi, says Amit Shah - The Hindu

सनद रहे कि दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की अचानक हुई वृद्धि के बाद केंद्र सरकार को हस्तक्षेप करना पड़ा था। गृह मंत्रालय ने बताया कि इस टेस्ट की कीमत 499 है, जिसका खर्च आईसीएमआर उठाएगा। दिल्ली के लोगों को जांच के लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

स्पाइस हेल्थ विमानन कंपनी स्पाइस जेट का हिस्सा है। स्पाइस हेल्थ ने कहा कि इस सचल प्रयोगशाला के जरिए एक दिन में 3000 लोगों की जांच की जा सकेगी। बयान में कहा गया कि स्पाइस हेल्थ ने इस सिलसिले में भारतीय चिकित्सा शोध संस्थान के साथ एक समझौता किया है। आरटी-पीसीआर जांच को विश्व भर में कोविड-19 की सबसे सटीक जांच माना जाता है। अन्य प्रयोगशालाओं में सरकार द्वारा नियुक्त एक समिति ने इसकी जांच की कीमत 2400 रुपए तय की है।
सामान्यत: 24 से 48 घंटों में इसकी रिपोर्ट आती है। दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच 15 नवंबर को शाह की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक में 12 दिशा-निर्देश जारी किए गए थे।
स्पाइस हेल्थ ने बताया कि पहले चरण के तहत वह राजधानी के विभिन्न हिस्सों में ऐसी 20 प्रयोगशालाओं को तैनात किया जाएगा।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.