April 28, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

कोरोना वैक्सीन पर आज देश को मिल सकती है गुड न्यूज़! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे :-

1 min read

कोरोनावायरस के बढ़ते कहर के बीच वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। अलग-अलग कंपनियों की तरफ से भारत में बनाई जा रही वैक्सीन की तैयारी का जायजा लेने आज खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद जाएंगे। पल-पल का अपडेट-

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे। पीएम यहां जाइडस कैडिला में कोविड वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेंगे।
-प्रधानमंत्री इसके पुणे के सिरम इंस्टीट्‍यूट भी जाएंगे। करीब एक घंटे से जायडस कैडिला के प्लांट में मौजूद है प्रधानमंत्री मोदी। कोरोना वैक्सीन की समीक्षा कर रहे हैं। सुबह 9.30 बजे से 10.30 बजे तक अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क जाएंगे। दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक पुणे में सीरम इंस्टीट्‍यूट का दौरा करेंगे। शाम 4 बजे बजे हैदराबाद में भारत बायोटेक का दौरा करेंगे।

अहमदाबाद में बोले पीएम मोदी, जिसके पास भारत का पासपोर्ट होता है दुनिया उसे  इज्जत से देखती है - who holds india s passport the world looks at him with  respect

पीएम मोदी आज अहमदाबाद में जाइडस बायोटेक पार्क हैदराबाद में भारत बायोटेक और पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) का दौरा करेंगे। वैक्सीन की प्रगति की समीक्षा के लिए पीएम यह दौरा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री वैज्ञानिकों से चर्चा भी करेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 5 वैक्सीन का काम भारत में चल रहा है। ये वैक्सीन ट्रायल में सम्मिलित हैं। ये सब अलग-अलग चरणों में और उनमें से दो जो हैं, वो फेस 3 में हैं। वैक्सीन डेवलपमेंट की रफ्तार काफी अच्छी है। ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रोजनका की वैक्सीन, जिसका ट्रायल सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा है। इसका ट्रायल ठीक हुआ है और लगभग कंप्लीट हो चुका है और फॉलोअप रह गया है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर की जो वैक्सीन है, उसका फेस 3 शुरू हो चुका है और फेस टू के रिजल्ट कभी भी आ सकते हैं।

कैडिला की वैक्सीन का फेस टू कंप्लीट कर चुके हैं, वहीं रिजल्ट आने वाले हैं। रूस की स्पूतनिक 5 वैक्सीन, जिसका डॉ रेड्डी लेबोरेटरी के साथ कोलैबोरेशन में है, वो अब क्लीनिकल ट्रायल आगे बढ़ रहा है। इसका फेस 2 और फेस 3 का इकट्ठा ट्रायल की अनुमति मिली है और उसका काम भी जारी है। इसका ट्रायल जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके अतिरिक्त बायोलॉजिकल ई अर्ली फेस 1 फेस 2 ट्रायल जल्द शुरू हो जाएगा।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.