April 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, विदेश मंत्री ने इजरायल पर लगाया आरोप :-

1 min read

ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसीन फखरीजादेह की हत्या कर दी गई है। ईरान के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ईरान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दामावंद काउंटी के अबसार्द शहर में आधुनिक हथियारों से लैस आतंकवादियों ने वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक मोहसीन फखरीजादेह की कार को निशाना बनाकर हमला किया।

ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या - TFIPOST

फखरीजादेह के अंगरक्षकों और आतंकवादियों के बीच गोलियां चलीं जिसमें दिग्गज वैज्ञानिक गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद डॉक्टरों की टीम उन्हें बचा नहीं सकी।
दिग्गज परमाणु वैज्ञानिक मोहसीन फखरीजादेह ईरान के रक्षा मंत्रालय के अनुसंधान एवं नवाचार केन्द्र के प्रमुख थे। पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसियों के मुताबिक फखरीजादेह गुप्त रूप से चलाए जा रहे ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे थे।

ईरान ने हालांकि हमेशा से यह दावा किया है कि उसका परमाणु हथियार कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है। फखरीजादेह की हत्या ऐसे समय में हुई है जब ईरान के परमाणु कार्यक्रम के तहत यूरेनियम संवर्धन को लेकर चिंता जताई जा रही है।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम को बड़ा झटका, शीर्ष वैज्ञानिक की तेहरान में हत्या, इजरायल  पर लगाया आरोप
ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए इसके लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आतंकवादियों ने आज ईरान के एक शीर्ष वैज्ञानिक की हत्या कर दी है। यह एक कायरतापूर्ण कार्रवाई है, जिसमें इजरायल के हाथ होने के संकेत हैं, यह हत्यारों के युद्ध की वकालत करने के इरादे को दर्शाता है।

जरीफ ने कहा कि ईरान अंतरराष्ट्रीय समुदायों, विशेष रूप से यूरोपीय संघ से अपील करता है कि वो अपने शर्मनाक दोहरे रवैये को ख़त्म करके इस आतंकवादी हमले की निंदा करें। ईरानी सेना के इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने कहा है कि ईरान अपने वैज्ञानिक की हत्या का प्रतिशोध अवश्य लेगा।
इस्लामिक रेवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के मेजर जनरल हुसैन सलामी ने कहा कि परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या करके हमें आधुनिक विज्ञान तक पहुंचने से रोकने की स्पष्ट कोशिश की जा रही है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.