May 4, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

अमित शाह से मिलेंगे अमरिंदर, किसान आंदोलन पर होगी बात :-

1 min read

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध पर कृषक नेताओं के साथ गुरुवार को केंद्र की अगले दौर की वार्ता से पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलेंगे। सूत्रों ने बताया कि सिंह गतिरोध का सौहार्दपूर्ण हल ढूंढने के लिए गुरुवार सुबह को दिल्ली में शाह के साथ चर्चा करेंगे। हालांकि पंजाब के मुख्यमंत्री और उनकी कांग्रेस पार्टी किसान आंदोलन का समर्थन कर रही है और पंजाब विधानसभा ने केंद्र के नए कृषि कानूनों को निष्प्रभावी बनाने के लिए विधेयक भी पारित किए हैं। वैसे सिंह ने कहा था कि वे और उनकी सरकार सभी के सामूहिक हित में केंद्र और किसानों के बीच मध्यस्थता के लिए तैयार हैं।

Amarinder Singh | किसानों और केंद्र के बीच अगले दौर की वार्ता से पहले  गृहमंत्री से मिलेंगे अमरिंदर सिंह

प्रदर्शनकारी किसान राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं और सरकार से नए कृषि कानून वापस लेने की मांग कर रहे हैं। उनमें से ज्यादातर किसान पंजाब से हैं। किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच गुरुवार को अगले दौर की बातचीत होने वाली है। इससे पहले मंगलवार को दोनों पक्षों के बीच वार्ता बेनतीजा रही थी।
सितंबर में ये तीनों कानून बनाए गए थे और सरकार का दावा है कि उनसे बिचौलिए हटेंगे एवं किसान देश में कहीं भी अपनी उपज बेच पाएंगे तथा कृषि क्षेत्र में सुधार आएगा। किसानों को डर है कि इन कानूनों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी तथा मंडी खत्म हो जाएंगे। हालांकि सरकार का कहना है कि एमएसपी व्यवस्था जारी रहेगी तथा नए कानून किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए और विकल्प उपलबध कराएंगे।

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.