April 20, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

आंवले का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक, जाने….

1 min read

यूं तो आंवला हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक साबित होता है, लेकिन ज्यादा तादाद में इसका उपयोग नुकसानदायक होता है. वैसे तो आंवले का उपयोग कई चीजों में किया जाता है. जेसे की आंवले से मुरब्बा, जूस और अचार भी बनाया जाता है. कई ऐसे लोग भी है जो की कच्चा आंवला खाना भी पसंद करते है. ज्यादा मात्रा में आंवले का उपयोग करने से गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है. तो चलिए जानते हैं ज्यादा मात्रा में आंवले का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में…

लिवर संबंधित समस्याएं हो सकती हैं
ज्यादा मात्रा में आंवले का उपयोग करने से लिवर से संबंधित दिक्कते हो सकती हैं. ज्यादा मात्रा में आंवला खाने से लिवर में GPT (serum glutamic pyruvic transaminase) की तादाद बढ़ जाती है. इसकी तादाद बढ़ने के कारण पाचन तंत्र ठीक तरीके से कार्य नहीं करता है.

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है
ज्यादा तादाद में आंवला खाने से हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को आंवले के उपयोग से दूर रहना चाहिए.

किडनी से संबंधित समस्याएं
ज्यादा तादाद में आंवला खाने से किडनी से संबंधित दिक्कत हो सकती हैं. आंवले का अधिक उपयोग करने से बॉडी का सोडियम लेवल बढ़ जाता है, जिस कारण किडनी सही तरीके से कार्य नहीं कर पाती है.

यूरिन में जलन
आंवले का ज्यादा तादाद में उपयोग करने से यूरिन में जलन की दिक्कत हो सकती है. कई लोगों को आंवले का ज्यादा सेवन करने से मूत्र में दुर्गंध का अनुभव भी होता है.

एसिडिटी हो सकती है
आंवले का ज्यादा उपयोग करने से एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है. आंवला प्राकृतिक रूप से एसिडिक नेचर का होता है. खाली पेट आंवले का उपयोग नहीं करना चाहिए.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.