March 29, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

नए साल पर जानिए टीम इंडिया का पूरा कार्यक्रम, 2021 में इन टीमों से खेलेगी सीरीज

1 min read

भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस के लिए नया साल नए रोमांच लेकर आए इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पूरा इंतजाम कर रखा है। पिछले साल कोरोना महामारी फैलने की वजह से कई सीरीज रद हुए और लगातार लोगों के खेल से दूर रहना पड़ा। इस नए साल में कैसा रहेगा भारतीय टीम का पूरा कार्यक्रम जान लीजिए।

साल का आगाज भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले के साथ करेगी। 7 जनवरी से 11 जनवरी के बीच सिडनी में यह मैच खेला जाएगा। इसके बाद आखिरी टेस्ट 15 से 19 जनवरी के बीच ब्रिसबेन में होगा।

इसके बाद भारतीय टीम को फरवरी और मार्च के बीच इंग्लैंड की मेजबानी करनी है। यहां दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद 3 वनडे और फिर 5 टी20 मैचों की सीरीज में दोनों टीमें आमने सामना होंगी। अप्रैल से मई के बीच इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन किया जाना है।

जून- जुलाई में भारत को श्रीलंका का दौरा करना है जहां पहले टी20 सीरीज में खेलना है और फिर एशिया कप का आयोजन किया जाएगा। पिछले साल कोरोना की वजह से इसे स्थगित करने का फैसला लिया गया था। जुलाई में भारत को जिम्बाब्वे का दौरा करना है जहां तीन वनडे मैच खेला जाएगा।

अगस्त में भारत की टीम इंग्लैंड के अहम दौरे पर जाएगी जहां भारत को 5 मैचों की टेस्ट सीरजी में खेलना है। यह दौरा भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती के तौर पर देखा जा रहा है। अगस्त से सितंबर के बीच टीम इंडिया इंग्लैंड में ही रहेगी।

आइसीसी टी20 विश्व कप से पहले साउथ अफ्रीका टीम भारत का दौरा करेगी। इस सीरीज के बाद भारत में अक्टूबर में विश्व कप का आयोजन किया जाएगा। साल के आखिर में न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी जहां नवंबर और दिसंबर के बीच दो टेस्ट के साथ तीन टी20 मैचों की सीरीज में टीमों का मुकाबला होगा।

2021 में भारतीय क्रिकेट टीम का पूरा कार्यक्रम 

भारत- ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच जनवरी

इंग्लैंड का भारत दौरा – फरवरी से मार्च

आइपीएल  2021 – अप्रैल से मई

भारत का श्रीलंका दौरा और एशिया कप – जून जुलाई

भारत का जिम्बाब्वे दौरा- जुलाई

भारत का इंग्लैंड दौरा – अगस्त से सितंबर

साउथ अफ्रीका का भारत दौरा- अक्टूबर

आइसीसी टी20 विश्व कप 2021

न्यूजीलैंड का भारत दौरा – नवंबर से दिसंबर

भारत का साउथ अफ्रीका का दौरा – दिंसबर

 

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.