April 25, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

कबीर बेदी का आज है जन्मदिन, जेम्स बॉन्ड सीरीज में नजर आने वाले एकलौते भारतीय एक्टर

1 min read

बॉलीवुड के जाने माने मशहूर कबीर बेदी आज अपना जन्मदिन मना रहे है, कबीर बेदी देश के रिस्पेक्टेड अभिनेताओं में से एक रहे हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय जगत में भी कार्य किया है। बॉलीवुड में वे भले ही लीड किरदार में कम फिल्मों में ही दिखाई दिए हैं मगर इसके पश्चात् भी उन्होंने जितने भी किरदार प्ले किए हैं वो सभी जबरदस्त रहे हैं। उनकी पर्सनालिटी बहुत तगड़ी रही है इसलिए उन्हें कई मूवीज में नकारात्मक किरदार प्ले करने को भी मिला है। अभिनेता का जन्म 16 जनवरी, 1946 को लाहौर में हुआ था।

कबीर ने वर्ष 1971 में फिल्म हलचल से अपने करियर का आरम्भ किया था। उन्होंने इसके पश्चात् कच्चे धागे, मंजिलें और भी हैं, नागिन, बुलेट एवं अनाड़ी जैसी मूवीज में काम किया। किन्तु वर्ष 1983 में उन्होंने एक ऐसी मूवी में कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ जिसमें काम करना ना जाने कितने बड़े से बड़े अभिनेताओं के लिए केवल एक सपना बनकर ही रह जाता है। कबीर बेदी जेम्स बॉन्ड सीरीज की 13वीं मूवी Octopussy में दिखाई दिए थे। फिल्म में वे एक सिख किरदार प्ले करते दिखाई दिए थे। केवल यही नहीं कबीर बेदी कई सारी इटेलियन एवं अन्य भाषाओं और देशों की फिल्मों में भी दिखाई दे चुके हैं। विशेष रूप से वे कई सारी विदेशी भाषाओं की टेलीविज़न सीरीज का भी भाग रहे हैं। बीते कुछ वक़्त की बात करें तो वे फिल्मों से जरा दूर चल रहे हैं। वे दिलवाले, मोहनजोदाड़ो, पैसा वसूल तथा साहेब बीवी और गैंग्सटर 3 जैसी मूवीज में भी दिखाई दे चुके हैं।

मैरिज लाइफ की बात करें तो कबीर बेदी ने 4 शादियां की हैं। उन्होंने प्रथम शादी वर्ष 1969 को प्रोतिमा गैरी से की थी। उन्होंने दूसरा विवाह Susan Humphreys से किया। निक्की बेदी से उन्होंने तीसरा विवाह किया और 2005 में उनका तलाक हो गया। वर्ष 2016 में कबीर बेदी ने चौथी शादी परवीन दुसांझ से की है जो उनसे आयु में 29 वर्ष छोटी हैं। दोनों की स्पेशल बॉन्डिंग किसी से भी छिपी नहीं है। अपने 70वें बर्थडे से एक दिन पहले कबीर ने परवीन से विवाह किया। ये शादी उस दौरान बहुत सुर्ख़ियों में रही थी। कबीर बेदी फिल्मों में अब कम ही दिखाई देते हैं। वे मुंबई में रहते हैं।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.