April 26, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

इस खास तरीके से पानी पिने से जल्द घटता है वजन

1 min read

पानी हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। स्वस्थ रहने के लिए हर किसी को पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है। अक्सर यह सलाह दी जाती है कि विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और सिस्टम को ठीक से काम करने के लिए हर दिन कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए कुछ पोषण विशेषज्ञ भी एक गिलास गर्म पानी, नींबू और शहद के साथ दिन की शुरुआत करने की सलाह देते हैं। यह मेटाबोलिज्म को मजबूत बनाने का काम करता है।

वास्तव में, जापान में लोग इस सलाह को काफी गंभीरता से लेते हैं और एक विशेष प्रकार की वॉटर थेरेपी का अभ्यास करते हैं। यह थेरेपी वजन घटाने और फिटनेस में मदद करने के लिए जानी जाती है।

साथ ही यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है। इस थेरेपी का उद्देश्य दैनिक जीवन में पानी का उपयोग करके स्वास्थ्य को संतुलित करने और नियंत्रित करना है।

ज्यादातर बीमारियां पेट की खराबी के कारण होती हैं। जापानी वॉटर थेरेपी आंत को साफ करती है और पाचन तंत्र को मजबूत रखती है। जापानी पारंपरिक चिकित्सा में सुबह जल्दी उठने के बाद पानी पीने की सलाह दी जाती है।

सुबह के शुरुआती घंटों को गोल्डेन ऑवर कहा जाता है। माना जाता है कि इस अवधि के दौरान पानी पीने से न केवल आपके पाचन तंत्र ठीक रहता है और वजन घटता है, बल्कि विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में भी मदद मिल सकती है।

जापानी वॉटर थेरेपी तनाव को दर करने में मदद करती है। इसके साथ ही यह वजन को नियंत्रित रखती है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। सिर्फ यही नहीं, यह थेरेपी पूरे दिन आपको एनर्जेटिक रखती है। पर्याप्त पानी पीने से मेटाबोलिज्म भी बेहतर होता है।

1 -तड़के सुबह उठकर खाली पेट चार से छह गिलास यानी 160-200 मिलीलीटर पानी पीना चाहिए। पानी गुनगुना या सामान्य होना चाहिए। इसमें आप नींबू का रस मिला सकते हैं।
2 -पानी पीने के बाद दांतों को ब्रश से साफ करें। 45 मिनट तक कुछ भी खाने या पीने से बचें। इसके बाद आप अपनी नियमित दिनचर्या शुरू कर सकते हैं।
दिन के प्रत्येक भोजन के कम से कम दो घंटे बाद तक कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए।
3 -बीमारियों से ग्रसित बूढ़े लोगों को इस थेरेपी की शुरूआत में एक गिलास पानी पीना चाहिए। इसके बाद धीरे-धीरे पानी की मात्रा बढ़ानी चाहिए।
4 -यदि आप एक बार में चार गिलास पानी नहीं पी सकते हैं तो हर गिलास के बाद कुछ देर रुकें ताकि आपके पेट को आराम मिल सके।
जापानी वॉटर थेरेपी रोगों से मुक्ति देती है और शरीर को स्वस्थ रखती है। इस थेरेपी का नियमित पालन करना चाहिए।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.