May 6, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

रक्षा संबंधी संसदीय स्थायी समिति गलवान घाटी और पैंगोंग झील का करेगी दौरा

1 min read

सूत्रों ने कहा कि रक्षा संबंधी संसदीय स्थायी समिति ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गलवान घाटी और पैंगोंग झील का दौरा करने का फैसला किया है, जो भारत और चीन की सेना के बीच एक हिंसक गतिरोध का गवाह रहा है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम की अध्यक्षता में 30 सदस्यीय समिति और जिसमें राहुल गांधी भी सदस्य हैं, मई के अंतिम सप्ताह या जून में पूर्वी लद्दाख क्षेत्र का दौरा करना चाहते हैं।

इन क्षेत्रों का दौरा करने का निर्णय पैनल की पिछली बैठक में लिया गया था, जिसमें राहुल गांधी शामिल नहीं थे। सूत्रों ने कहा कि चूंकि पैनल एलएसी का दौरा करने का इरादा रखता है, यह सरकार की मंजूरी पर निर्भर करता है।

नौ महीने के गतिरोध के बाद दोनों पैंगॉन्ग झील के उत्तर और दक्षिण बैंकों में सेना को पीछे हटाने पर सहमत हुए हैं। दोनों पक्ष एक “चरणबद्ध, समन्वित और सत्यापन योग्य” तरीके से सैनिकों को पीछे हटा रहे हैं।

गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में विस्थापन संधि पर एक विस्तृत वक्तव्य दिया। समझौते के अनुसार चीन को उत्तरी बैंक में फिंगर 8 क्षेत्रों के पूर्व में अपने सैनिकों को वापस ले जाना होगा, जबकि भारत क्षेत्र में फिंगर 3 के पास धन सिंह थापा पोस्ट पर अपने स्थायी आधार पर सेना को वापस लाएगा।

भारत ने पूर्वी लद्दाख में पैंगॉन्ग त्सो और देपसांग सहित अन्य जगहों पर समझौते की प्रक्रिया पर चीन को किसी भी क्षेत्र में “स्वीकार नहीं” किया है। हॉट स्प्रिंग्स एड गोगरा को सैन्य के बीच आगामी वार्ता में लिया जाएगा।

मंत्रालय द्वारा यह बयान कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा आरोप लगाए जाने के कुछ घंटों बाद आया कि सरकार ने चीन के लिए भारतीय क्षेत्र को “सीजेड” कर दिया है और विघटन प्रक्रिया पर समझौते पर सवाल उठाए हैं।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.