May 6, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट : 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि ने किसानों से जुड़े टूलकिट को एडिट किया था पुलिस ने किया गिरफ्तार

1 min read

ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बेंगलुरु से 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया है. फ्राइडे फॉर फ्यूचर कैम्पेन की संस्थापकों में से दिशा रवि को शनिवार को गिरफ्तार किया गया. 4 फरवरी को दिल्ली पुलिस ने टूलकिट को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था. आरोप है कि दिशा रवि ने किसानों से जुड़े टूलकिट को एडिट किया और उसमें कुछ चीजें जोड़ीं और उसे आगे भेजा.

असल में, किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान 26 जनवरी को लाल किले में हुई हिंसा की जांच कर रही दिल्ली पुलिस टूलकिट मामले की जांच-पड़ताल भी कर रही है. पर्यावरण संरक्षक ग्रेटा थनबर्ग ने हाल ही में एक टूल किट को ट्वीट किया था. जिसे उन्होंने बाद में हटा दिया. जांच में पता चला है कि इस टूल किट का स्क्रीप्ट राइटर एक खालिस्तानी संगठन है. इस मामले में दिल्ली पुलिस पड़ताल कर रही है. टूक किट मामले में अब दिशा रवि को गिरफ्तार किया गया है.

दिल्ली पुलिस ने गूगल और अन्य बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों से टूल किट दस्तावेजों में जिन ई-मेल आईडी और यूआरएल का जिक्र किया गया था उनकी जानकारियों को लेकर सफाई मांगी थी. किसान आंदोलन को लेकर अमेरिका की पॉप सिंगर रिहाना और ग्रेटा थनबर्ग जैसे मशहूर हस्तियों ने ट्वीट किया था. ग्रेटा ने टूल किट का जिक्र करते हुए लिखा था कि यदि आप भी मदद करना चाहते हैं तो यह रहा टूल किट.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.