April 12, 2021

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

इन राज्यों की तरह गुजरात में भी आएगा लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून

1 min read

यूपी और एमपी की तरह गुजरात में भी लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून आएगा। सीएम विजय रुपाणी ने वडोदरा की एक चुनावी रैली में इसका ऐलान किया। वड़ोदरा में आगामी निकाय चुनाव के लिए एक रैली को संबोधित करते उन्होंने कहा कि ‘हम लव जिहाद के खिलाफ विधानसभा में कानून लाने जा रहे हैं। आने वाले दिनों में बीजेपी सरकार लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून लाएगी।’

आपको बता दें कि सबसे पहले उत्तर प्रदेश में लव जिहाद के खिलाफ कानून आया था। 27 नवंबर 2020 को कानून लागू होने के एक महीने बाद रिपोर्ट आई थी कि पूरे प्रदेश में धर्मांतरण रोधी अध्यादेश के लागू होते ही सबसे पहले बरेली में गिरफ्तारी हुई। एटा, ग्रेटर नोएडा, सीतापुर, शाहजहांपुर और आजमगढ़ जैसे कई जिलों में इस कानून का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस-प्रशासन ने कार्रवाई की। कानून के तहत औसतन हर रोज एक से अधिक लोगों की गिरफ़्तारी हुई और दिसंबर के आखिरी तक 35 लोग गिरफ्तार किए जा चुके थे।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लव जिहाद कानून को सख्ती के साथ लागू किए जाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही उन्होंने हाल ही में लड़कियों को बरगलाकर उनके साथ निकाह कर धर्म परिवर्तत कराने के मामलों में सख्त कार्रवाई की बात कही थी। सरकार ने इसी को दृष्टिगत रखते हुए धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश लाकर धर्मांतरण रोकने के लिए कानूनी व्यवस्था तैयार की है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.