April 20, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

म्यांमार में तख्‍तापलट के बाद विरोध प्रदर्शन तेज, सड़को पर दिखी सेना की बख्तरबंद गाड़ियां

1 min read

म्यांमार के कई शहरों की सड़कों पर सेना की बख्तरबंद गाड़ियां दिखी हैं। देश में देर रात से इंटरनेट सेवा भी बंद है और सेना की इस तैयारी को एक फरवरी को हुए सैन्य तख़्तापलट के बाद देश में हो रहे विरोध को ख़त्म करने के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। देश के उत्तर में बसे काचिन में लगातार नौ दिनों से सेना के तख़्तापलट के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। यहां सुरक्षाबलों के प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाने की भी ख़बर है।

सैनिकों को उत्तरी राज्य काचिन में बिजली संयंत्रों में तैनात किया गया, जिससे प्रदर्शनकारियों के साथ टकराव हुआ, जिनमें से कुछ ने कहा कि उनका मानना है कि सेना का इरादा बिजली काटने का था। साथ ही देश भर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन में सैन्य शासकों को सरकारी कर्मचारियों द्वारा हड़ताल का सामना करना पड़ रहा है।

सुरक्षा बलों ने राज्य की राजधानी मायित्किना में एक संयंत्र के बाहर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए गोलीबारी की, जिसका फ़ेसबुक पर लाइव प्रसारण दिखाया गया1 हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि वे रबर की गोलियों का इस्तेमाल कर रहे थे या नहीं।

रविवार शाम को बख्तरबंद वाहन यांगून, मायित्किना और सिटवे की वाणिज्यिक राजधानी, राखीन राज्य की राजधानी में दिखाई दिए। तख्तापलट के बाद देश भर में इस तरह के वाहनों को पहली बार बड़े पैमाने पर सड़कों पर उतारा गया।

सोमवार को, केंद्रीय यांगून में सुले पगोडा के पास एक दर्जन से अधिक पुलिस ट्रकों को तैनात किया गया था, जो वाणिज्यिक राजधानी में विरोध प्रदर्शनों के प्रमुख स्थलों में से एक रहा है। आधी रात के बाद निवासियों ने इंटरनेट बंद होने की सूचना दी। सभी चार दूरसंचार नेटवर्क सोमवार (1830GMT) के बारे में 1 बजे से बंद थे। तख्तापलट के बाद शुरुआती दिनों में देश भर में इंटरनेट में कटौती की गई थी।

सेना रात को गिरफ्तारियां कर रही है और खुद को लोगों को रोकने और निजी संपत्ति की खोज करने के लिए व्यापक अधिकार दिए गए हैं। नागरिक उड्डयन विभाग ने एक बयान में कहा कि कई कर्मचारियों ने 8 फरवरी से काम करना बंद कर दिया था, जिससे अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई।

घरेलू मीडिया ने बताया कि कर्मचारियों के काम पर जाने से मना करने के बाद भी देश के कुछ हिस्सों में ट्रेनें चलना बंद हो गईं। जून्टा ने सिविल सेवकों को कार्रवाई की धमकी देते हुए काम पर वापस जाने का आदेश दिया है।

अंतरराष्ट्रीय संकट समूह के साथ म्यांमार के एक विश्लेषक रिचर्ड होरेसी ने कहा कि कई सरकारी विभागों का काम प्रभावी रूप से रुक गया है। इसमें महत्वपूर्ण कार्यों को भी प्रभावित करने की क्षमता है – सेना इंजीनियरों और डॉक्टरों को बदल सकती है, लेकिन पावर ग्रिड नियंत्रकों और केंद्रीय बैंकरों को नहीं।

निगरानी समूह सहायता एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स ने कहा, ”तख्तापलट के बाद से कम से कम 400 लोगों को हिरासत में लिया गया है।”

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.