May 6, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत में आतंकियों की घुसपैठ को लेकर पाकिस्‍तान को लगाई फटकार

1 min read

संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक बार फिर भारत में आतंकियों की घुसपैठ को लेकर पाकिस्‍तान को फटकार लगाई है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने नियंत्रण रेखा के पार से भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ की निंदा की और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तनाव कम करने का आह्वान किया है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक समाचार सम्मेलन के दौरान कहा, ”हम 2003 के युद्धविराम प्रतिबद्धताओं पर लौटकर नियंत्रण रेखा पर तनाव को कम करने के लिए सभी पक्षों से कहते हैं।” उन्होंने कहा, ”हम जम्मू-कश्मीर में बहुत निकटता से विकास कार्यों को देख रहे हैं। क्षेत्र के प्रति हमारी नीति नहीं बदली है।”

उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच सीधे संवाद का समर्थन करते हुए कहा कि हम नियंत्रण रेखा के पार घुसपैठ की कोशिश करने वाले आतंकवादियों की निंदा करते हैं। जब बात आती है कि हम इसका समर्थन कैसे करेंगे, तो हम कश्मीर और अन्य क्षेत्रों में भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का समर्थन करना जारी रखते हैं।

प्राइस ने कहा कि भारत के साथ अमेरिका का जुड़ाव “वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी” की तरह है, लेकिन भारत और पाकिस्तान के साथ संबंध के बारे में वाशिंगटन की नीति “शून्य-योग नहीं है”

उन्‍होंने कहा, ”जब भारत की बात आती है, तो हमारे बीच एक वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी है। जैसा कि मैंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के भारत के साथ महत्वपूर्ण संबंध हैं, लेकिन पाकिस्तान के साथ भी हैं। ये संबंध हमारे विचार में अपने दम पर खड़े हैं। जब वे अमेरिकी विदेश नीति की बात करते हैं तो वे शून्य-योग का प्रस्ताव नहीं होते हैं। हमारे क्षेत्र में महत्वपूर्ण साझा हित हैं और हम उन साझा हितों पर पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।”

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.