May 7, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बजट किया पेश, जानिए 10 बड़ी बातें

1 min read

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस बार बजट को देशभक्ति बजट का नाम दिया है। हर साल दिल्ली सरकार बजट को कोई न कोई थीम देती है, जिसे इस बार देशभक्ति नाम दिया है। देशभक्ति जिसे अपने शहीदों को समर्पित किया गया है, जिसमें पूरे 75 सप्ताह मनाया जाएगा। 12 मार्च से 15 अगस्त 2022 तक देशभक्ति के तमाम आयोजन किये जाएंगे। सरकार ने अपने बजट में इस बात का भी  जिक्र किया कि वह चाहती है कि दिल्ली में जल्द कॉमनवेल्थ गेम शुरू हो, जिसके लिए राजधानी को साफ सुथरा बनाने का काम किया जाएगा। दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया 69 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो पहले से 4 हजार करोड़ रुयपे अधिक है। 

अब जरा पढ़िए बजट की 10 मुख्य बातें

1- इस बार दिल्ली के बजट को 69 हज़ार करोड़ रुपये का प्रस्तावित किया गया है।  पिछली बार 65 हज़ार करोड़ रुपये था जोकि पिछले बजट से 4 हज़ार करोड़ रुपये है।

2- देशभक्ति थीम के अंतर्गत पूरी दिल्ली को ऐसे सजाया जाएगा की हर जगह आजादी की झलक दिखेगी>

3- दिल्ली की अलग अलग जगहों पर 500 झंडे फहराए जाएंगे जिसके लिए अलग से 45 करोड़ रुपये रखे गए है।

4- दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम होगा, जिससे बच्चा अगर बड़ा होकर किसी पद पर बैठे तो देशभक्ति की भावना उसके अंदर इस कदर हो कि रिश्वत लेने का सोच भी न पाए।

5- शुरुआत में 100 महिला मोहल्ला क्लिनिक शुरू किए जाएंगे।

6- अगले साल से दिल्ली में महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर और स्टाफ भी महिला ही हो गई जिससे महिलाये खुलकर अपनी बीमारी की चर्चा कर सके।

7- दिल्ली के लोगों को सरकारी अस्पतालों में लगातार वैक्सीन निशुल्क ही लगाई जाएगी, इसके लिए 60 करोड़ रुपये अलग से रखा गया है

8- दिल्ली में वर्चुअल मॉडल स्कूल शुरू किया जाएगा जिसमे चारदीवारी नही होगी। इसका फायदा दिल्ली के अलावा देश के दूसरे राज्यों के बच्चों को भी मिलेगा।

9-  दिल्ली में  नए सैनिक स्कूल शुरू करेंगे।

10- दिल्ली में कामनवेल्थ गेम्स हो,ऐसी उम्मीद के साथ दिल्ली को साफ और सुंदर बनाया जाएगा। कामनवेल्थ की मशाल दिल्ली में जले इसके लिए प्रयास किये जाएगे।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.