May 8, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

वनडे मैचों में भारत की तरफ से युवराज सिंह नंबर वन, जानिए रोहित किस नंबर पर हैं…

1 min read

भारत व इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का इतिहास काफी पुराना है और दोनों टीमों के बल्लेबाजों व गेंदबाजों ने अब तक खेले गए वनडे मुकाबलों ना जाने कितने रिकॉर्ड्स बनाए हैं। अगर इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैचों में भारत की तरफ से सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने की बात की जाए तो यहां पर युवराज सिंह नंबर वन पर हैं। यानी इंग्लैंड के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम पर दर्ज है।

युवराज सिंह की 150 रन की पारी

युवराज सिंह ने साल 2017 में 19 जनवरी को इंग्लैंड के खिलाफ 150 रन की पारी खेली थी और ये युवराज सिंह के वनडे करियर की तो सबसे बड़ी पारी है ही साथ ही साथ इंग्लैंड के खिलाफ भारत की तरफ से किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई अब तक की सबसे बड़ी पारी भी है। इस मैच में युवराज सिंह ने खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ा था क्योंकि इससे पहले भी युवी के नाम पर ही इंग्लैंड के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज था। कटक में युवी ने अपने पिछले रिकॉर्ड नाबाद 138 रन की पारी को पीछे छोड़ते हुए 150 रन बनाकर नई कामयाबी हासिल की थी।

तो इंग्लैंड के खिलाफ भारत की तरफ से वनडे में अब तक की सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में युवराज सिंह पहले और दूसरे नंबर पर मौजूद हैं तो वहीं नाबाद 137 रन की पारी खेलकर युवराज सिंह तीसरे स्थान पर हैं। इस मामले में चौथे नंबर पर पूर्व बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 134 रन की पारी खेली थी और वहीं पांचवें नंबर पर 134 रन की पारी के साथ एमएस धौनी मौजूद हैं। वीरेंद्र सहवाग 126 रन से साथ छठे स्थान पर मौजूद हैं। टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ अब तक सबसे बड़ी पारी 122 रन की खेली है।

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले कुछ प्रमुख बल्लेबाज-

युवराज सिंह – 150 रन

युवराज सिंह – 138* रन

रोहित शर्मा – 137* रन

नवजोत सिद्धू – 134* रन

MS Dhoni – 134 रन

वीरेंद्र सहवाग – 126 रन

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.