देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उपराज्यपाल अनिल बैजल ने होली पर एहतियात बरतने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 और कोरोना वायरस टीकाकरण को लेकर किसी भी स्तर पर कोई ढिलाई नहीं बरती जा सकती। अगले एक दो दिनों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से त्योहारों को लेकर कोई गाइडलाइन भी जारी की जा सकती है। इसमें लोगों के लिए स्पष्ट रूप से निर्देश होगा कि क्या करें और क्या न करें। उपराज्यपाल सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक ले रहे थे। बैठक में दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति और चल रहे टीकाकरण अभियान की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत, मुख्य सचिव विजय कुमार देव, पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव, एम्स के निदेशक डा आर गुलेरिया सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

विशेषज्ञों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श के बाद और दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में हालिया वृद्धि को ध्यान में रखते हुए उपराज्यपाल ने अधिक सतर्कता बरतने और संक्रमण रोकने में सहायक दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

आगामी त्योहारों के मद्देनजर अधिक सावधानी और विनियमन की आवश्यकता पर भी बल दिया गया और हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशनों पर कोरोना जांच बढ़ाने, विशेष रूप से कोविड मामलों की उच्च घटनाओं के साथ राज्यों से आने वाले यात्रियों की की जांच सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

बैठक में विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि क्लस्टर आधारित निगरानी, परीक्षण और जीनोम अनुक्रमण की मौजूदा रणनीति के साथ सतर्कता अभियान जारी रखने का निर्णय लिया गया। डिजिटल प्लेटफॉर्म तक पहुंच के बिना वरिष्ठ नागरिकों और हाशिए पर / गरीब वर्गों पर विशेष जोर देने के साथ अधिक से अधिक आउटरीच और केंद्रित आईईसी अभियान के साथ टीका कवरेज को रैंप पर लाने की आवश्यकता को भी दोहराया गया।