May 2, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

जाने इस साल होलिका दहन का क्या है सही और शुभ मुहूर्त बन रहा है ध्रुव योग का संयोग

1 min read

इस होली पर सर्वार्थ सिद्धि योग और ध्रुव योग का प्रभाव होगा. ध्रुव योग का संयोग 19 साल बाद हो रहा है. यह सभी राशियों के लिए फलदायक होगा. होलिका दहन भी भद्रा में नहीं होगा, क्योंकि भद्रा काल सूर्यास्त से पहले ही समाप्त हो जाएगा.

पंडित और ख्यात ज्योतिषाचार्य आनंद शंकर व्यास ने बताया कि इस बार 2 योग एक साथ हैं. इसमें ध्रुव योग का संयोग 19 साल बाद आया है. उन्होंने बताया कि होली पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी रहेगा.

ये दोनों योग सभी राशियों पर फलदायक होगा. फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर 28 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग में होली का पूजन होगा. प्रदोषकाल में पूजन का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है.

Kab Hai Holi 2020 Holika Dahan 2020 Date And Time Shubh Muhurt - Holi 2020  Date: कब मनाई जाएगी होली? किस शुभ मुहूर्त पर करें होलिका दहन और पूजा, जानें  यहां - Hindi Rush - lifestyle

ज्योतिषाचार्य आनंद शंकर व्यास ने बताया कि हर साल होली पर भद्रा होने के कारण भद्रा काल में होलिका दहन किया जाता है, लेकिन इस बार भद्रा रहित होलिका दहन होगा. इस बार भद्रा शाम को सूर्यास्त के पहले ही समाप्त हो जाएगा.

होली के पर्व के ठीक पहले उज्जैन शहर में होली का गुलाल उड़ने लगा. फाग उत्सव के दौरान राधा-कृष्ण ने गोपियों के साथ शिप्रा नदी किनारे जमकर होली खेली. मधुर संगीत के बीच सभी ने एक-दूसरे को गुलाल लगाया.

इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का भी पूरा ध्यान रखा गया. राधा-कृष्ण ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का वो संदेश भी दोहराया जिसमें उन्होंने घर पर ही त्योहार मनाने की बात कही है.

loading...

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.