May 4, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

45 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत

1 min read

देश के कई राज्यों में जहां एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी दर्ज की जा रही हैं तो वहीं 1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत भी कर दी गई है.

बता दें कि गुरुवार को तकरीबन 2.2 मिलियन से ज्यादा लोगों ने कोरोना वायरस संक्रमण रोधी वैक्सीन के लिए साइनअप किया और गुरुवार रात 9बजे तक लगभग 2 मिलियन लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी थी.

गौरतलब है कि गुरुवार यानी 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति टीकाकरण करा सकता है. वहीं पिछले महीने तक केवल 60 से अधिक उम्र के लोगों

45 से ऊपर के गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही थी इन सबके बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि टीकाकरण केंद्र सार्वजनिक अवकाश सहित सभी दिनों में खुले रहें.

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल ज्यादातर अस्पतालों और डिस्पेंसरी में वैक्सीन लगवाने आए लोगों को लंबी-लंबी कतारें देखी गई. वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार ने अगले 40 दिनों के भीतर 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है.

इस टारगेट को पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण केंद्र बनाने शुरू कर दिए गए हैं. इसके साथ ही ज्यादा संख्या में वैक्सीनेटर्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है. वहीं उन्होंने ये भी बताया कि टीकाकरण केंद्रों को 12 घंटे खुला रखा जाएगा. इसके साथ ही लोगों को भी टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

वहीं फैमिली वेलफेयर कमिश्नर और महाराष्ट्र में नेशनल हेल्थ मिशन के डायरेक्टर डॉ रामस्वामी एन ने बताया कि महाराष्ट्र में भी 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए शुरू की गई वैक्सीन ड्राइव के पहले दिन काफी अच्छा रिस्पांस देखने को मिला है.

हालाकिं लाभार्थियों में शामिल होने के सही आंकड़े आने अभी बाकी हैं लेकिन अस्पतालों में लंबी कतारें देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि लोगों में वैक्सीन लगवाने को लेकर उत्साह है.

उन्होंने बताया कि राज्य में अगले कुछ दिनों में दैनिक टीकाकरण को 4 लाख तक ले जाने का लक्ष्य रखा गया है. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं.

बिहार के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अनुमान है कि गुरुवार को जिन 40 फीसदी लोगों को शॉट्स मिले, वे 45-59 आयु वर्ग के थे. उन्होंने बताया कि पटना के कुछ अस्पतालों में टीकाकरण कराने वालों की भीड़ देखी गई.

हालांकि एक वैक्सीनेटर ने बताया कि को-विन पोर्टल काफी स्लो था जिसकी वजह से डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने और वेरिफिकेशन में काफी समय लगा.

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के Co-WIN डैशबोर्ड ने दिखाया कि गुरुवार को सुबह 9 से रात 9 बजे के बीच 2.2 मिलियन लोगों ने वैक्सीन के लिए साइनअप कराया और दिन भर में 2.1 मिलियन लोगों का टीकाकरण किया गया.

हालांकि ये आंकड़ा और ज्यादा है क्योंकि हेल्थ वर्कर्स दिन के अंत में ही डेटा फीड करते हैं. वैसे बता दें कि भारत में 27 मार्च को सबसे ज्यादा 3 मिलियन वैक्सीन दी गई थी.

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.