April 20, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

लखनऊ में कोरोना का कहर, सामने आए 940 नए संक्रमित, नौ मरीजों की हुई मौत

1 min read

लखनऊ, दिसंबर से फरवरी तक सुस्त रहे कोरोना वायरस ने मार्च के पहले हफ्ते से ही अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया था। होली की हुड़दंग के बाद महामारी का कहर अब लोगों पर भारी पड़ने लगी है। शुक्रवार को सात माह बाद एक ही दिन कोरोना से जहां नौ लोगों की मौत हो गई, वहीं 940 नए मरीज मिले। पिछले 48 घंटों की बाद करें तो लखनऊ में 1875 संक्रमित मिल चुके हैं और 11 लोगों की जान जा चुकी है। इससे लखनऊ में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 1122 पर पहुंच गई है।

सक्रिय मरीजों की संख्या में भी दो हफ्ते में तेज उछाल देखने को मिल रहा है। मार्च के पहले हफ्ते में 200 तक की संख्या पर सिमट चुकी सक्रिय मरीजों की संख्या अप्रैल के पहले हफ्ते में 4587 तक जा पहुंची है। शुक्रवार को 252 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया।

कोविड अस्पतालों में बेड और आइसीयू फुल: पिछले दो दिनों में तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ने के चलते लोहिया, लोकबंधु, केजीएमयू और एसजीपीजीआइ के कोविड अस्पतालों में बेड व आइसीयू लगभग फुल हो चुके हैं। इसकी वजह यह है कि उन अस्पतालों में क्षमता के सापेक्ष अभी 50 फीसद व उससे ही कम बेड सक्रिय किए गए हैं। इससे बेड व वेंटिलेटर के लिए मरीजों को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में भर्ती के लिए भटकना पड़ रहा है।

इंटीग्रल में भी शुरू हुई कोरोना मरीजों की भर्ती: शुक्रवार को एक साथ 940 मरीज आने से स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऐसे में इंटीग्रल चिकित्सा विश्विविद्यालय में कोरोना मरीजों की भर्ती शुरू कर दी गई है। लखनऊ के विभिन्न अस्पतालों में अभी 400 मरीज भर्ती हैं। सीएमओ डा. संजय भटनागर ने बताया कि इंटीग्रल में कोरोना मरीजों के लिए 150 बेड आरक्षित कराए गए हैं।

प्रसाद और टीएस मिश्रा अस्पताल भी दो दिन में भर्ती होंगे मरीज: सीएमओ ने बताया कि प्रसाद और टीएस मिश्र मेडिकल कालेज में भी अगले दो दिनों में कोरोना मरीजों की भर्ती शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी अस्पताल में भी कोरोना मरीजों की भर्ती जल्द शुरू की जाएगी।

इंटीग्रल में भर्ती शुरू : लखनऊ सीएमओ डा. संजय भटनागर ने बताया कि अभी हमारे पास 1400 कोविड बेड सक्रिय हैं। सिर्फ चार सौ मरीज ही भर्ती हैं। बेड और वेंटिलेटर की दिक्कत कहीं नहीं है। इंटीग्रल में भर्ती शुरू हो गई है। प्रसाद, टीएस मिश्र व महात्मा गांधी अस्पताल को भी जल्द शुरू कराया जा रहा है।

इंदिरा नगर और गोमती नगर में दूसरे दिन भी मिले 50 से ज्यादा मरीज: इंदिरानगर और गोमती नगर में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन 50 से अधिक संक्रमित पाए गए। इंदिरानगर में 61 और गोमतीनगर में 58 पॉजिटिव मिले हैं। गुरुवार को भी यहां क्रमश: 67 और 59 मरीज मिले थे। उधर, संक्रमण बढऩे के साथ ही टीका लगवाने वालों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है। इसके अलावा तालकटोरा में 51, चौक में 48, हजरतगंज में 45, महानगर में 43, आलमबाग में 35, रायबरेली रोड पर 32, हसनगंज में 29, अलीगंज 23 व बाजारखाला में 20 संक्रमित पाए गए।

दोगुना ज्यादा लोगों का लिया सैंपल: पहले जहां रोजाना पांच से आठ हजार लोगों के नमूने लिए जा रहे थे, वहीं अब स्वास्थ्य विभाग ने सैंपङ्क्षलग में दो से तीन गुना तक वृद्धि ला दी है। शुक्रवार को सर्वाधिक 16,135 लोगों के नमूने एक दिन में लिए गए। कुल 189 लोगों को अस्पताल का आवंटन किया गया। इनमें से 74 लोग अस्पताल में भर्ती हुए। शेष ने एंबुलेंस लेने से इन्कार कर दिया।

15 हजार से ज्यादा ने लगवाया टीका: कोरोना संक्रमण बढऩे के साथ ही टीकाकरण अभियान ने भी तेजी पकड़ ली है। एसीएमओ डा. एमके सिंह ने बताया कि शुक्रवार को कुल 15,631 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। 11,215 लोगों ने सरकारी व 4,416 ने निजी अस्पतालों में टीका लगवाया। 45 वर्ष से अधिक उम्र के 8331 लोगों ने वैक्सीन ली। 4066 बुजुर्गों का भी टीकाकरण हुआ। इसके अलावा सैकड़ों स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली। एक मार्च से अब तक 95 हजार बुजुर्गों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के 40 हजार लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.