April 24, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन ने वर्चुअल मीटिंग में दिए दिशा-निर्देश

1 min read

माननीय नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी ने सोमवार को वर्चुअल मीटिंग के जरिये प्रदेश के सभी महापौर व नगर आयुक्तों को कोरोना से लड़ने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए एवं सभी महापौर से कार्यों के संबंध में वार्ता की। जिसमें उन्होंने प्रदेश के सभी जिलों के कंटेनमेंट जोन से लेकर हर वार्ड में सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग अभियान चलाने, अंत्योष्टि स्थल की व्यवस्था दुरुस्त करने, पेय जल के संकट को दूर करने व वर्षा ऋतु से पहले नालों की साफ- सफाई के लिए दिशा-निर्देश दिए। साथ ही नगर निगम के कर्मचारियों को सुरक्षा के साथ-साथ कोविड-19 से बचाव के लिए सुरक्षा किट उपलब्ध कराई जाये। साथ ही नगर विकास मंत्री जी ने कोविड-19 के विरूद्ध कार्य करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए भी निर्देशित किया।
नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन जी ने निर्देशित किया कि प्रदेश के हर जिले के प्रत्येक वार्डों में निगरानी समिति को सक्रिय किया जाए। निगरानी समिति में पार्षद उसके अध्यक्ष, सरकारी लोग, आशा आंगनबाड़ी व डिफेंस के लोग शामिल हैं। ये निगरानी समिति क्षेत्र या प्रदेश में जितने कंटेनमेंट जोन बने हैं और जितने लोग होम आइसोलेशन में हैं उनकी देखभाल करें। जो लोग कोविड 19 से बीमार हैं या जो 45 साल से ऊपर हैं, उनके कोविड टीकाकरण में मदद करें। संक्रमण को रोकने में मदद करें और लोगों को जागरुक करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी निगरानी समितियां होम आइसोलेशन के लोगों की देखरेख करने के लिए सक्रिय हो जाएं।
उन्होंने निर्देशित किया कि प्रदेश में वृहद स्तर पर सफाई व सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाए। हर वार्ड में रोस्टर बनाकर सैनिटाइजेशन किया जाए। कंटेनमेंट जोन में सुबह-शाम सैनिटाइजेशन किया जाए। वहीं बंदी के दौरान रविवार को वृहद सैनिटाइजेशन अभियान भी चलाया जाए। जिसमें बड़ी गाड़ियां व फायर ब्रिगेड को सैनिटाइजेशन के लिए इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा नगर विकास मंत्री जी द्वारा प्रदेश के सभी नगर आयुक्तों को अंत्योष्टि स्थलों पर समुचित व्यवस्था कराने के भी निर्देश जारी किए गए हैं। रणनीति के तहत पहला सैनिटाइजेशन कंटेनमेंट जोन में, दूसरा वॉर्डवार सैनिटाइजेशन और तीसरा वृहद सैनिटाइजेशन करवाया जाये। जिससे कोरोना संक्रमण को जल्द से जल्द खत्म किया जा सके।
उन्होंने कहा कि नगर निगम के फ्रंट लाइन वर्कर्स सफाई कर्मचारियों को विशेष रूप से सुरक्षा मुहैया कराया जाए। उनके लिए पीपीई किट, सैनिटाइजर, मास्क, ग्लब्ज आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।  
श्री आशुतोष टंडन जी ने कोविड 19 व वर्षा ऋतु को लेकर सफाई व्यवस्था के संबंध में चर्चा की। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में पेय जल के संकट पर विशेष नजर रखी जाए। जहां पेयजल संकट है वहां रिबोर करा लिया जाए। जहां लीकेज है, वहां की व्यवस्था ठीक कराया जाए, जहां हैंडपंप लगाने की जरूरत है वहां हैंडपंप उपलब्ध कराया जाए। पानी की सफाई के लिए नियमित रूप से क्लोरीनेशन हो, व वाटर टेस्टिंग भी की जाए।
नगर विकास मंत्री जी ने कहा कि वर्षा ऋतु से पहले नालों की सफाई करा ली जाए ताकि जलभराव की स्थिति न बनें। उन्होंने वर्चुअल मीटिंग में सभी महापौर व नगर आयुक्त से कहा कि नगर निगम की टीम जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व मेडिकल की टीम के साथ समन्वय बनाते हुए काम करे। पूरी शिद्दत के साथ काम किया जाए जिससे कोरोना को खत्म किया जा सके।
वर्चुअल बैठक में सचिव नगर विकास विभाग श्री अनिल कुमार जी एवं श्री अनुराग यादव जी तथा विशेष सचिव नगर विकास विभाग श्री संजय यादव जी एवं श्री इंद्रमणि त्रिपाठी जी व प्रदेश के सभी महापौर व नगर आयुक्त वर्चुअल कांफ्रेंस में जुड़े रहे।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.