April 25, 2024

Sarvoday Times

Sarvoday Times News

सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में जूम ऐप पर सम्पन्न हुई प्रदेश में गेहूँ भण्डारण की समीक्षा बैठक

1 min read

मुकुट बिहारी वर्मा, सहकारिता मंत्री/अध्यक्ष उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम की अध्यक्षता में आज दिनाॅंक 11.05.2021 को जूम ऐप के मध्यम से गेहॅू भण्डारण की समीक्षा हुई।
बैठक में निगम के भण्डारगृहों की क्षमता एवं उपयोगिता की समीक्षा की गयी तथा अपर मुख्य सचिव, सहकारिता द्वारा आगरा, अलीगढ़, कानपुर, मेरठ एवं अयोध्या क्षेत्र की क्षमता की उपयोगिता को 90 प्रतिशत सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये, शेष क्ष़्ोत्रों की क्षमता की उपयोगिता लगभग 90 प्रतिशत होने के फलस्वरूप इसे बनाये रखने तथा अग्रतर बढ़ाने के निर्देश दिये गये।
गेहॅू भण्डारण की समीक्षा के सन्दर्भ में प्रबन्ध निदेशक, उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम द्वारा अवगत कराया गया कि दिनाॅंक 11 मई, 2021 तक प्रदेश में कुल
21.67 लाख मी0टन की खरीद हुई है तथा 11.57 लाख मी0टन का भण्डारण हो चुका है, जिसमें से उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम द्वारा अपने भण्डारगृहों में कुल
08.29 लाख मी0टन का भण्डारण किया गया है। मंत्री जी द्वारा भण्डारण की स्थिति से अवगत होते हुए निर्देश दिये गये कि गेहॅू भण्डारण में किसी प्रकार की कोई समस्या नही आनी चाहिए।
मंत्री जी द्वारा निगम द्वारा अतिरिक्त भण्डारण क्षमता के चिन्हांकन की समीक्षा की गयी, इस सन्दर्भ में प्रबन्ध निदेशक, उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम द्वारा बताया गया कि प्रदेश में लगभग 10.00 लाख मी0टन की अतिरिक्त क्षमता का चिन्हांकन किया गया है जिसमें आवश्यकतानुसार भारतीय खाद्य निगम की सहमति उपरान्त भण्डारण कराया जायेगा। प्रशासन द्वारा समय-सयम पर गोदामों को अधिग्रहीत कर भण्डारण हेतु उपलब्ध कराया जाता है। इस हेतु भी प्रशासन से लगातार अनुरोध किया जा रहा है। इसके उपरान्त पी0डी0एस0 तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के उठान से रिक्त हुई क्षमता में भी क्रमिक भण्डारण का कार्य किया जायेगा।
अतिरिक्त भण्डारण क्षमता के चिन्हाॅंकन की समीक्षा के दौरान निगम के कई क्षेत्रीय प्रबन्धकों द्वारा मण्डी परिषद की भूमि पर बन रहे भण्डारगृहों को भण्डारण हेतु उपलब्ध कराये जाने का अनुरोध किया गया, जिस पर अपर मुख्य सचिव, सहकारिता द्वारा कार्यदायी संस्थाओं-उ0प्र0 राज्य निर्माण एवं श्रम विकास सहकारी संघ लि0 ;न्च्ब्स्क्थ्द्ध एवं उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 ;न्च्त्छैैद्ध से शीघ्रताशीध्र भण्डारगृहों को हस्तांतरित कराने का आश्वासन दिया गया।
बैठक में मंत्री जी द्वारा गेहॅू भण्डारण के दौरान कोविड प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करते हुए विगत वर्ष की भाॅति गेहूॅ भण्डारण कार्य को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के निर्देश दिये गये।
बैठक में श्री एम0वी0एस0 रामी रेड्डी, अपर मुख्य सचिव, सहकारिता, उ0प्र0 शासन, उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री श्रीकान्त गोस्वामी के साथ निगम के वरिष्ठ अधिकारी एवं समस्त क्षेत्रीय प्रबन्धक भी उपस्थित रहे।

loading...
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.